SIVAKUMAR
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली/नासिक.  कर्नाटक (Karnatka) के मुख्यमंत्री पद को लेकर बीते 13 मई से जारी घमासान पर अब विराम लगता दिख रहा है।  जी हां, हमेशा की तरह कांग्रेस ने एक बार फिर सिद्धारमैया पर विश्वास जताते हुए उन्हें कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुना है।  वहीं डीके शिवकुमार डिप्टी CM की कुर्सी पर बैठेंगे।  

पता हो कि, राज्य में कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद दोनों नेता ही मुख्यमंत्री पद की कुर्सी पर दावा कर रहे थे।  जहां एक तरफ एक तरफ सिद्धामरैया ने विधायकों के समर्थन का खुलेतौर पर दावा किया, तो डीके शिवकुमार भी मीडिया में बयानबाजी करते दिखे थे।  वहीं इससे पहले राहुल की सिद्धारमैया और डीके के साथ दो मीटिंग्स बेनतीजा रही थीं।

वहीं मामले पर पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, देर रात सोनिया गांधी ने डीके से बातचीत की थी। इसके बाद ही CM पद के लिए अड़े शिवकुमार मान गए। ऐसा बताया जा रहा है कि इसका ऑफिशियल ऐलान आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे।

वहीं अब इस मूदे पर विराम लगने के बाद, अगले मुख्यमंत्री के शपथग्रहण समारोह के लिए आगामी 20 मई की तारीख तय की गई है।  वहीं मुख्यमंत्री पर मुहर के बाद कांग्रेस ने बीते 18 मई को कांग्रेस लेजिसलेटिव पार्टी (CLP) की मीटिंग बुलाई है।  यह मीटिंग बेंगलुरू में आज शाम 7 बजे के लिए शेड्यूल है।  

पता हो कि, कर्नाटक चुनाव के 13 मई के नतीजे के बाद से ही पार्टी हाई कमान के सामने बड़ी चुनौती थी कि आखिर मुख्यमंत्री का ताज किसके सिर सजाया जाए। कांग्रेस विधायक दल की गत बीते रविवार शाम बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष खरगे को विधायक दल का नेता चुनने का अधिकार दिया गया था, जो कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनेगा। 

वहीं राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम कीं थीं, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीटें जीतीं थी।