shivakumar
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज यानी बुधवार 29 मार्च को निर्वाचन आयोग (Election Commission), कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnatka Vidhansabha Election) के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। आज आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा बाबत सुबह 11.30 बजे संवाददाता सम्मेलन बुलाया है। जानकारी हो कि, कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है। 

चुनाव करीब और शिवकुमार उड़ा रहे नोट 

वहीं इन सबसे इतर अब कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार को श्रीरंगपटना में कांग्रेस द्वारा आयोजित ‘प्रजा ध्वनि यात्रा’ के दौरान मांड्या जिले के बेविनाहल्ली के पास कलाकारों पर 500 रुपये के नोट फेंकते देखा गया है। गौरतलब है कि, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता छिन जाने के बाद पहली बार किसी राज्य में विधानसभा चुनाव होंगे। यह चुनाव अब कांग्रेस के लिए नाक की लड़ाई बन गया है।  ऐसे में शिवकुमार की ये हरकत पार्टी के लिए चुनाव के दौरान परेशानी का सबब बन सकती है।  

खैर, बात चुनाव की करें तो इस बार कयास हैं कि, राज्य में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में हो सकता है। कर्नाटक में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस के बीच है।  कांग्रेस इस बार सत्ता में वापसी के लिए पूरी दमखम के साथ जुटी है। 

जानकारी दें कि, कर्नाटक में वोटर्स की संख्या 5.21 करोड़ है, इनमें 2.59 करोड़ महिला वोटर्स शामिल हैं। जानलेवा कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के मद्देनजर चुनाव आयोग राजनीतिक दलों को दिशा-निर्देश भी जारी करेगा। वहीं चुनाव की तैयारियों को लेकर कुछ दिन पहले ही मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने राज्य का दौरा कर चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था। राज्य में 36 सीट अनुसूचित जाति के लिए और 15 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।