SIVAKUMAR
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार, आज अगर सब ठीक रहा तो, कांग्रेस (Congress) हाईकमान आज कर्नाटक (Karnatka) के नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर सकती है। बता दें कि, कांग्रेस के तीनों ऑब्जर्वर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अपनी रिपोर्ट सौंप चुके हैं। दरअसल बीते सोमवार को सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार को दिल्ली बुलाया गया था। ऐसे में सिद्धारमैया तो जरुर दिल्ली पहुंचे। वहीं शिवकुमार ने कहा है कि, वे पेट में इन्फेक्शन की वजह से नहीं जा सके, लेकिन वे आज जाने की कोशिश करेंगे।

हालांकि इससे पहले शिवकुमार ने यह भी कहा था, “मैं सिंगल मैन मेजॉरिटी हूं। मैं मानता हूं एक व्यक्ति साहस होने पर ही दल का मेजॉरिटी बन जाता है।” वहीं कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि ऑब्जर्वर्स ने खड़गे को रिपोर्ट के जरिए विधायकों की राय बता दी है। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष, डी.के. शिवकुमार, सिद्धारमैया और राज्य के बाकी नेताओं के साथ इस बाबत चर्चा करना चाहते हैं।

किसके साथ कितने विधायक 

दरअसल कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, करीब 90 विधायक इस वक़्त सिद्धारमैया के साथ हैं। हालांकि,CM का नाम फाइनल करने से पहले बेंगलुरु में विधायकों की दोबारा मीटिंग होगी। इसके बाद वहीं से इसका ऐलान किया जाएगा। सिद्धारमैया को CM और उनके अंडर में तीन डिप्टी CM बनाए जा सकते हैं। 

क्या ऐसा होगा CM बनाने का फ़ॉर्मूला

हालांकि, कांग्रेस संगठन से जुड़े लोगों ने डीके शिवकुमार की ऑर्गेनाइजेशनल स्किल को देखते हुए उन्हें ही CM बनाने की वकालत की है। इधर कांग्रेस से जुड़े एक सीनियर लीडर के मुताबिक, इस 5 साल के कार्यकाल में 3 साल सिद्धारमैया और आखिरी के दो साल डीके शिवकुमार को CM बनाया जा सकता है।

जानकारी दें कि, सिद्धारमैया कुरुबा कम्युनिटी से आते हैं और पिछड़ी जातियों के बीच उनकी मजबूत पकड़ है। कांग्रेस इसी का फायदा लोकसभा चुनाव में उठाना चाहती है। वहीं, डीके शिवकुमार को डिप्टी CM बनाकर वोक्कालिगा को भी साधने की पुरजोर तैयारी है। ऐसे में अब आज देखना है कि, इस मुख्यमंत्री पद की दौड़ में कौन कितना आगे निकलता है? फिलहाल इन सबके जवाब सिर्फ आने वाला समय ही दे सकता है