Winter session of Parliament
अमित शाह (PTI Photo)

Loading

नई दिल्ली: संसद के शीत सत्र (Parliament Winter Session 2023) के तीसरे दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लोकसभा में सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2023 (Jammu and Kashmir Reservation (Amendment) Bill 2023) पर चर्चा के दौरान कहा कि नेहरू की गलतियों के कारण PoK बना है। 

…तो PoK आज भारत का हिस्सा होता

लोकसभा में अमित शाह ने कहा, ”दो बड़ी गलतियों पंडित नेहरू के प्रधानमंत्री रहते हुए हुई, उनके कारण सालों तक कश्मीर को भुगतना पड़ा। जब हमारी सेना जीत रही थी, तब पंजाब का एरिया आते ही सीजफायर कर दिया गया और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) का जन्म हुआ।”  उन्होंने आगे कहा, ”अगर सीजफायर तीन दिनों की देरी से हुई होती तो, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) भारत का आज हिस्सा होता। संयुक्त राष्ट्र में हमारे मसले को ले जाया गया, जो एक बड़ी गलती है।”

कांग्रेस सांसदों ने किया वॉकआउट

इस दौरान कांग्रेस सांसदों ने अमित शाह के बयान पर कड़ी आपत्ति जताई और सदन में जमकर हंगामा किया। इस पर बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि अगर गुस्सा होना है तो मुझपर नहीं, नेहरू पर गुस्सा हों। इसके बाद कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा से वॉकआउट किया।

 

PoK में 24 सीटें आरक्षित

अमित शाह ने यह भी कहा, “पहले जम्मू में 37 सीटें थीं, अब 43 हैं। कश्मीर में पहले 46 थीं, अब 47 हैं और PoK में 24 सीटें आरक्षित कर दी गई हैं क्योंकि PoK हमारा है।”

लोकसभा में शाह ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया। उन्होंने कहा, “मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में आने के बाद जम्मू-कश्मीर में अभूतपूर्व परिवर्तन देखा गया। केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर में सभी व्यक्तियों का पांच लाख रुपये तक के इलाज का खर्च उठाती है। अब घाटी में 100 से अधिक फिल्मों की शूटिंग हो रही है और 100 से अधिक मूवी थिएटरों के लिए बैंक ऋण प्रस्ताव प्रक्रिया में है।”