Kerala, Kerala News CUSAT
Photo source: Social Media

Loading

कोच्चि: महिला छात्राओं को माहवारी अवकाश देने के ऐतिहासिक फैसले के बाद अब यहां कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीयूएसएटी) ने इंजीनियरिंग के छात्र और छात्राओं को पैंट-कमीज या चूड़ीदार में से कुछ भी पहनने की छूट दे दी है। विश्वविद्यालय के कुलपति (Vice-Chancellor) ने हाल में एक आदेश में इस संबंध में छात्रों की लंबे समय से की जा रही मांग को मंजूर कर लिया है। अभी तक सीयूएसएटी (CUSAT) के तहत स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के छात्रों को कमीज एवं पैंट तथा छात्राओं को चूड़ीदार पहनना पड़ता था।

अब नए आदेश के अनुसार, छात्रों और छात्राओं दोनों के पास कमीज-पैंट या चूड़ीदार पहनने का विकल्प होगा। स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के प्रधानाचार्य ने विश्वविद्यालय की संयुक्त पंजीयक शोभा एस को लिखे पत्र में यह साफ किया कि नए निर्देश एक जून 2023 से लागू होंगे। पत्र में कहा गया है कि कुलपति ने स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में मौजूदा वर्दी के रंग में बदलाव किए बिना लैंगिंग रूप से तटस्थ वर्दी अपनाने का आदेश दिया है। विश्वविद्यालय ने सीयूएसएटी के एसएफआई (स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया) छात्र संघ (students union) की अध्यक्ष नमिता जॉर्ज के हाल के प्रतिवेदन पर यह फैसला लिया है।

नमिता ने कहा कि कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ाई कर रहे 2,000 से अधिक नियमित छात्रों को इस नए आदेश से लाभ मिलने की उम्मीद है। गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में सीयूएसएटी ने महिला छात्राओं को ‘‘माहवारी अवकाश” दिया था। इसके तहत उसने छात्राओं को प्रत्येक सेमेस्टर में उपस्थिति में दो प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी थी।(एजेंसी)