जानें क्या है नेशनल इंटर्न डे और इसका इतिहास

    नई दिल्ली : इंटर्नशिप या इंटर्न यानी बिना पैसों के किसी एक कंपनी में आवेदन करना और काम करना होता है। ज्ञान और अनुभव हासिल करने के लिए लोग उनके इच्छानुरूप पसंदीदा क्षेत्र में किसी छोटी या बड़ी कंपनी में काम करते है। बदले में उनका व्यावसायिक तोर पर कई चींजों को लेकर विकास होता है। जैसे की प्रोफेशनल लाइफ में कैसे रहना चाहिए, काम करने का सही तरीका क्या है, इन सब चीजों के बारे में इंटर्न सीखता है। 

    काम से रिलेटेड नॉलेज भी हासिल करते है। अपने बेहतर करियर के लिए यह इंटर्न बड़े ही मेहनत से कंपनी के लिए काम करते है और बदले में कंपनी को सफलता देते है और अपने जीवन का अमूल्य समय इसमें लगाते है इन्हीं के सम्मान में नेशनल इंटर्न डे मनाया जाता है। इस दिन इंटर्न को उनके निरंतर काम के प्रयास उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जाता है। तो चलिए नेशनल इंटर्न डे के अवसर पर इसका इतिहास जानते है…. 

     कैसे शुरू हुआ नेशनल इंटर्न डे  

    किसी दिन को हम मनाते है तो उसके पीछे कुछ खास बात या इतिहास छिपा होता है। आज हम आपके नेशनल इंटर्न डे का इतिहास बताने जा रहे है। नेशनल इंटर्न डे 2017 में वे अप द्वारा शुरू हुआ, एक ऐसा मंच जहां कॉलेज के छात्र और हाल के स्नातक कंपनियों से जुड़ सकते हैं और इंटर्नशिप और नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे अप अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन कनेक्शनों को प्रोत्साहित करता है, जिससे छात्रों को रोजगार के लिए उपयोग करने की अनुमति मिलती है, जबकि कंपनियों को आसानी से कार्य उद्योग में उनकी क्षमता का पता चलता है।

    क्यों कि उनका मानना है कि एक महान इंटर्नशिप जीवन बदल सकती है, वेअप ने इस अवकाश को कॉलेज के छात्रों और हाल के स्नातकों को आवेदन करने, कड़ी मेहनत करने और भविष्य को देखने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके के रूप में बनाया है जो वे संभावित रूप से उत्पन्न कर सकते हैं।  अपने कॉलेज दौरान अर्जित किये हुए ज्ञान को सही से उपयोग कर छात्र इंटर्नशिप करते है। इंटर्नशिप कई मायनों में छात्रों की जिंदगी बदल सकती है।

    इंटर्न और कंपनी 

    जैसा की एक छात्र के जीवन में इंटर्नशिप करियर के नजरिये से महत्वपूर्ण होती है वैसे ही वैसे ही कंपनी के लिए भी इंटर्न की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है। लोग अपने समय के दौरान इंटर्न द्वारा की जाने वाली कड़ी मेहनत, नए कौशल सीखने और जिस उद्योग में वे काम करते हैं, उसके बारे में नई अंतर्दृष्टि प्राप्त करके इस अवकाश में भाग लेते हैं ताकि वे जीवन में सफल हो सकें।

    इंटर्न भी व्यवसाय के लिए नए दृष्टिकोण प्रदान करने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें कुछ और विकसित करने और अनुकूलित करने की अनुमति मिलती है। यह जानते हुए कि पेशेवर जल में काम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, राष्ट्रीय प्रशिक्षु दिवस इस मान्यता को महत्वपूर्ण बनाता है यह देखकर कि कार्यबल में इंटर्न कैसे फर्क करते हैं। 

    कैसे मनाएं इंटर्न डे

    इंटर्न को उनकी कड़ी मेहनत और निरंतर प्रयास के लिए पहचानना चाहते हैं? तो वेअप पर जाएं और इस दिन प्रतिज्ञा करें, यह कहते हुए कि आप इस छुट्टी को मनाएंगे और भविष्य के लिए कड़ी मेहनत करने वाले इंटर्न के काम की सराहना करेंगे। 

    आप इस छुट्टी को हैशटैग #internday का उपयोग करके अपनी किसी भी पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर इंटर्न से जुड़ी प्रेरणा दायक स्टोरी भी साझा कर सकते हैं और सभी को बता दें कि यह दिन इंटर्न और नई पीढ़ी के बारे में है। इस तरह सोसाइल मिडिया का उपयोग करके आप इंटर्न डे मना सकते है और इंटर्न का महत्व भी बढ़ा सकते है।