जानिए कब से हुई राष्ट्रीय नृत्य दिवस की शुरुआत और क्या है इसका महत्व

    हर साल 18 सितंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया जाता है। अमेरिका में राष्ट्रीय नृत्य दिवस सितंबर के तीसरे शनिवार को आयोजित किया जाता है।हम 18 सितंबर, 2021 को राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाने की आशा करते हैं। हर साल मनाये जाने वाले इस उत्सव को अमेरिकन डांस मूवमेंट के सह-संस्थापक, निगेल लिथगो और सह-संस्थापक  एलेनोर होम्स नॉर्टन ने इसे 2010 में स्थापित किया था। यह दिन राष्ट्रीय नृत्य दिवस नृत्य को समर्पित एक वार्षिक उत्सव है। जिसे हर उम्र के लोग मानते है। यह हर उम्र के लोगों को अपने जीवन में डांस को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दिन लोगों को नृत्य का समर्थन करने के लिए बनाया गया है।

    इस दिन के दिन लोगों को नृत्य के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें नृत्य से होने वाले लाभों के बारे में बताना इसका उद्देश्य है। अमेरिकन डांस मूवमेंट (एडीएम) में  ऐसा माना जाता है कि नृत्य लोगों के दिमाग और शरीर को जोड़ती है। आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए बढ़ावा देती है। हमें दूसरों से जोड़ती है और हमें नृत्य और आंदोलन के माध्यम से आनंद खोजने में सक्षम बनाती है। राष्ट्रीय नृत्य दिवस (एनडीडी) अपने सभी रूपों में नृत्य का जश्न मनाने का दिन है, और यह हर साल सितंबर में तीसरे शनिवार को होता है।

    एक निर्देशात्मक वीडियो, जिसे ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है, ताकि लोग कहीं भी देखें, सीख सकें और दूसरों के साथ साझा कर सकें।अमेरिकन डांस मूवमेंट ने दो प्रमुख शहरों में कार्यक्रमों की सह-मेजबानी की, जिसमें सभी उम्र और कौशल स्तरों के लिए मुफ्त नृत्य कक्षाएं और प्रदर्शन प्रदान किए गए, जिसमें सामुदायिक नृत्य संगठनों की एक श्रृंखला की जानकारी शामिल थी।

    राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम पंजीकरण जो व्यक्तियों और समुदायों को प्रोत्साहित करता है और उनका समर्थन करता है, क्योंकि वे एनडीडी मनाते हैं। सशक्त ऑनलाइन उपस्थिति, सभी को भाग लेने की अनुमति देती है, चाहे वे पूरे अमेरिका में कहीं भी हों।