अयोध्या के राम मंदिर में लगेगा ‘विश्व का सबसे बड़ा ताला’ जानें किसने बनाया

    Loading

    नई दिल्ली: सालों चले क़ानूनी लड़ाई के बाद आखिरकार अब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू हो गया है। जी हां जैसा की आप सभी लोग जानते है 5 अगस्त 2020 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया था। अब से लेकर आज तक राम मंदिर से जुड़े कोई न कोई खबर आती रहती है। जी हां हाल ही में खबर आयी है कि एक बुजुर्ग जोडा राम मंदिर के दुनिया का सबसे बड़ा ताला तैयार कर रहे है। आपको बता दें कि यह विशाल ताला अलीगढ में बन रहा है और लगभग बनकर तैयार हो चूका है। 

    दुनिया का सबसे बड़ा ताला 

    आपको जानकर हैरानीहोगी कि यह ताला दुनिया का सबसे बड़ा ताला है। जी हां आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ (Aligarh) जिला ताले के लिए बेहद मशहूर है। दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक अलीगढ़ स्थित ज्वालापुरी के रहने वाले सत्यप्रकाश ने अपनी पत्नी रुक्मणी देवी के साथ मिलकर इस ताले को बनाया है। इसके बारे में बताया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा ताला है, इस ताले की लंबाई 10 फुट और चौड़ाई 6 फुट है, साथ ही ताले का वजन 400 किलो है।

    30 किलो की चाबी 

    अब आप सोच सकते है जब ताले का वजन ही 400 किलो है तो इसकी चाबी भी कितनी भारी होगी। दरअसल इस ताले को 30 किलो की चाबी से खोला और बंद किया जाता है, इसकी लंबाई 4 फुट है। बता दें कि दुनिया का ये सबसे बड़ा ताला बनाने में एक लाख रुपये की लागत लगी है और इतना ही नहीं बल्कि इसे बनाने में 6 महीने का समय लगा है।

    PM और CM को भेजा खत 

    इस ताले पर राम दरबार की आकृति भी उकेरी गई हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि सत्यप्रकाश का कहना है कि ताले को 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल किया जाए तो बेहतर होगा। इसके लिए उन्होंने सीएम योगी और पीएम को पत्र भी भेजा है। अब अगर यह ताला गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होता है, तो सभी देशवासियों की नजरें इस ताले पर टिकी होगी। 

    सबके आकर्षण का केंद्र 

    रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि यह ताला अलीगढ़ की राजकीय कृषि प्रदर्शनी में रखा गया है और आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। लोग इसका दीदार कर रहे हैं और वहां सेल्फी भी ले रहे हैं। जल्द ही इस ताले को अयोध्या में राम मंदिर प्रशासन को सौंप दिया जाएगा। 65 साल के सत्यप्रकाश शर्मा का तालों का पुराना कारोबार है। वह ऑर्डर पर ताले तैयार कराते हैं और इसकी सप्लाई करते हैं।

    खुद का ही तोडा रिकॉर्ड  

    आपको बता दें कि दुनिया का सबसे बड़ा ताला बनाने वाले सत्यप्रकाश ने इससे पहले 300 किलो का ताला भी बनाया था। इस रिकॉर्ड को उन्होंने अब 400 किलो का ताला बनाकर तोड़ा है। वे 40 साल से ताला निर्माण से जुड़े हुए हैं। उन्हें अपने पिता भोजराज शर्मा से ताला निर्माण की कला विरासत में मिली। इनकी पीढ़ी करीब 100 साल से इस कारोबार से जुड़ी हुई है। वकाई में इन्होने बनाया हुआ ताला देखने लायक होगा।