PM Modi
प्रधानमंत्री मोदी (PIC Credit: Social Media)

Loading

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं और यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की संभवत: आखिरी ऐसी बैठक आज हो रही है। प्रधानमंत्री समय-समय पर नीति और शासन से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंत्रिपरिषद की बैठकें करते रहे हैं लेकिन रविवार को होने वाली बैठक अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिहाज से अहम है।

निर्वाचन आयोग अगले कुछ सप्ताह में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में यह बैठक चाणक्यपुरी डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में सुषमा स्वराज भवन में आयोजित की जाएगी। इस बैठक के दौरान सरकार के कामकाज पर चर्चा हो सकती है, क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने मोदी के नेतृत्व में तीसरा कार्यकाल हासिल करने का विश्वास व्यक्त किया है।

निर्वाचन आयोग ने विभिन्न राज्य में चुनाव की तैयारियों का जायजा लेना प्रारंभ कर दिया है। इससे पहले 2014 में निर्वाचन आयोग ने पांच मार्च को नौ चरण में लोकसभा चुनाव कराने की घोषणा की थी और परिणाम 16 मई को घोषित किए गए थे। वहीं 2019 में आयोग ने 10 मार्च को सात चरण के लोकसभा चुनावों की घोषणा की थी और परिणाम 23 मई को घोषित किए गए थे।