A record Rs 1.10 lakh crore for Railways in the budget: Nirmala Sitharaman
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली, रेलवे ऐप पर अपनी यूजर आईडी को आधार नंबर से जोड़ने पर लोग भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिये एक महीने में अब 24 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। इसके पहले सिर्फ 12 टिकट ही बुक किये जा सकते थें। भारतीय रेल ने सोमवार को यह घोषणा कर के यह जानकारी दी। IRCTC अब तक, खाता यूजर आईडी आधार से नहीं जुड़े होने पर लोगों को महीने में छह टिकट बुक करने की अनुमति देता था। अबतक इससे जुड़े होने पर भी 12 टिकट बुक किये जा सकते थे।

    रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने एक बयान में कहा, यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेल ने आधार से नहीं जुड़े हुए यूजर उपयोगकर्ता आईडी पहचान से महीने में बुक की जाने वाली अधिकतम टिकट की संख्या छह से बढ़ा कर तक 12 की है। अब आधार नंबर जोड़ने से आपको फायदा मिएगा।

    अधिकारी ने कहा, रेलवे आधार से जुड़े यूजर आईडी द्वारा एक महीने में बुक की जाने वाली टिकट की अधिकतम सीमा बढ़ा कर 24 कर दी गई है। साथ ही, बुक की जाने वाली टिकट में जिन यात्रियों के नाम होंगे, उनमें से एक का सत्यापन आधार के जरिये होना चाहिए। अधिकारियों ने बताया कि यह बार-बार यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए और उन लोगों के लिए भी मददगार होगा जो परिवार के सदस्यों के लिए एक ही खाते अर्थात यूजर आईडी से ट्रेन की टिकट बुक करते हैं।