Corona
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली/मुंबई. जहाँ एक तरफ देश में कोरोना (Corona) की रफ्तार फिर से लगातार तेज हो चली है। वहीं अगर हम पिछले 24 घंटे के हाल देखें तो देश (India) में 40,906 नए संक्रमित मिलने से अब और चिंता बढ़ गई है। अबतक 23,623 लोग कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं जबकि 188 की मौत भी हो गई। इस तरह देखा जाए तो देश में एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में में 17,091 की बढ़ोतरी हुई है।

    महाराष्ट्र के हाल बुरे:

    गौरतलब है कि नए संक्रमितों का आंकड़ा बीते 28 नवंबर 2020 के बाद सबसे अधिक है। इस दिन में करीब 41,815 मरीज पाये गये थे। फिलहाल सबसे ज्यादा खराब स्थिति महाराष्ट्र (Maharashtra) की है जहां शुक्रवार को 25,681 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं। अब यह संख्या देश में कुल मिले मरीजों में करीब 63% है। वहीं अब तक 1.15 करोड़ लोगों को कोरोना ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है जबकि वहीं 1.11 करोड़ ठीक हुए हैं। वहीं 1.2459 लाख लोगों की जान कोरोना से गयी है। फिलहाल महाराष्ट्र में 2.85 लाख कोरोना मरीजों का इलाज हो रहा है। 

    महाराष्ट्र में कोरोना के 25,681 नये मामले मिले: 

    अगर हम महाराष्ट्र की बात करें तो बीते शुक्रवार को कोरोना के 25,681 नये मामले दर्ज किये गये हैं। वहीं पिछले साल इस महामारी के शुरू होने के बाद एक ही दिन में सामने आये मामलों की यह दूसरी सबसे अधिक संख्या बताई गयी है। वहीँ इस पर एक एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य में फिलहाल मामलों की कुल संख्या बढ़कर 24,22,021 पर पहुंच चुकी है। बीते शुक्रवार कोरोना से 70 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या अब 53,208 हो गई है। वहीं महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को 25,833 मामले सामने आये थे और प्रतिदिन सामने आये मामलों का एक नया ही रिकॉर्ड बना था।

    इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा लॉकडाउन:

    इधर कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए अब मध्य प्रदेश के भी तीन बड़े शहरों इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। इसके अलावा, प्रदेश के भोपाल, इंदौर एवं जबलपुर नगरों में आगामी गामी 31 मार्च तक स्कूल एवं कॉलेज भी बंद रहेंगे। वहीं मध्य प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने यह भी बताया कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं तथा उद्योग फिलहाल चालू रहेंगे।

    थियेटर और सभागारों पर लगा प्रतिबंध:

    इधर महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों के बीच राज्य सरकार ने बीते शुक्रवार को थियेटर और सभागारों में आने वाले लोगों की संख्या सिमित रखने का एक आवश्यक निर्देश दिया है। सरकार ने इसमें कहा है कि आगामी 31 मार्च तक ये 50% क्षमता के साथ ही संचालन करें। वहीं शुक्रवार को सरकार की ओर से इसी तरह की जारी एक अधिसूचना में निजी कार्यालयों को भी अब सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ ही कार्य करने की मंजूरी दी गई है। हालांकि इससे स्वास्थ्य एवं अन्य आवश्यक सेवा वाले कार्यालयों को फिलहाल बाहर रखा गया है।

    पुडुचेरी:22 मार्च से 31 मई तक सभी स्कूल बंद

    वहीं पुडुचेरी प्रशासन ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी स्कूलों को आगामी 22 मार्च से 31 मई तक बंद रखने का जरुरी आदेश दिया है। स्कूली शिक्षा निदेशक पी टी रुद्र गौड़ की ओर से शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह भी कहा गया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह जरुरी कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि यह आदेश राज्य बोर्ड, CBSE और ICSE से संबद्ध सभी स्कूलों पर लागू होगा।