voting

Loading

नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार चुनाव आयोग (Election Commission) की सिफारिश के बाद आखिरकार बीते शुक्रवार यानी 1 मार्च को सरकार ने बुजुर्ग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट से वोटिंग करने वाले चुनावी नियम में कुछ जरुरी बदलाव किये हैं। इस ने बदलाव के अनुसार अब केवल 85 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग मतदाता ही पोस्टल बैलट से अपना मतदान कर सकेंगे। 

अब तक 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही थे पात्र 

गौरतलब है कि, नियमों के अनुसार अब तक 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस सुविधा के पात्र थे। लेकिन अब कानून मंत्रालय ने इस बात एक नए गजट नोटिफिकेशन में बताया कि 85 की उम्र पार चुके वोटर्स को यह सुविधा देने के लिए चुनाव संचालन नियम 1961 में संशोधन किया गया है। दरअसल यह बदलाव अप्रैल-मई 2024 में होने वाले लोकसभा और 4 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान से कुछ दिन पहले हुआ है।

देश में 80 की उम्र पार वाले 1.85 करोड़ वोटर्स

दरअसल चुनाव आयोग ने बीते 9 फरवरी को ही देश के कुल वोटर्स की संख्या का खुलासा किया था। इसमें आयोग ने 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के वोटर्स से जुड़ी अपनी एक स्पेशल समरी रिवीजन 2024 रिपोर्ट में बताया कि, लोकसभा चुनाव में 97 करोड़ लोग जरुरी वोटिंग कर सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक देश में 1.85 करोड़ मतदाताओं की उम्र 80 साल से ज्यादा है। वहीं 100 साल या उससे ज्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या अब 2.38 लाख हो चुकी है।