lok-sabha-elections-2024
हेमा माल‍िनी, राहुल गांधी, अरुण गोव‍िल

अठारहवीं लोकसभा के चुनाव में दूसरे चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में चुनाव प्रचार का शोरगुल बुधवार शाम छह बजे थम जाएगा।

Loading

नई दिल्ली: आज यानी बुधवार 24 अप्रैल की शाम से दूसरे चरण का चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) प्रचार थम जाएगा. वहीं आगामी 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें केरल की सभी 20 सीटों पर मतदान होंगे। इस दूसरे चरण में इस बार राहुल गांधी, शशि थरुर, हेमा मालिनी, अरुण गोविल, भूपेश बघेल समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है। इस दुसरे चरण में 1,206 प्रत्याशी मैदान में हैं।

जानकारी दें कि आज शाम के बाद कोई सार्वजनिक सभा नहीं होगी और प्रत्याशी और उनके स्टार प्रचारक अगले 48 घंटे तक घर-घर जाकर वोट मांग सकेंगे। दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 88 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा। इस बार इस दूसरे चरण में वायनाड से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, मथुरा से हेमा मालिनी, मेरठ से अरुण गोविल मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर से है। गौरतलब है कि, इस बार टेलीविजन धारावाहिक रामायण में प्रभु श्रीराम का किरदार निभाकर चर्चित हुए फिल्म और टेलीविजन अभिनेता अरुण गोविल भी इस चरण में अपने जीवन के पहले राजनीतिक इम्तिहान से गुजरने जा रहे हैं।

इसके साथ ही जम्मू लोकसभा सीट से BJP के जुगल किशोर का मुकाबला कांग्रेस के रमन भल्ला से है, यहां गुलाम नबी आजाद की पार्टी DPAP ने जीएम सरुरी को चुनावी मैदान में उतार कर मुकाबले को त्रिकोणीय करने का प्रयास किया है। यहां पर अब कुल 22 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। वहीँ इस चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होगा, जहां 91 उम्मीदवार फिलहाल मैदान में हैं।

वहीँ इस बार पहले चरण के कम मतदान को देखते हुए चुनाव आयोग ने अब अपने कर्मियों को लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा है। इसके अलावा चुनाव आयोग ने इस बार से एक नया और अभिनव प्रयोग भी किया है, उसने शहरी इलाकों की बहुमंजिली इमारतों में वहीं पर मतदान की व्यवस्था की गई है। मतदान का समय अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है, लेकिन अगर समय खत्म होने के बाद भी लोग लाइन में रह जाते हैं तो उनका वोट भी इस बार डलवाया जाएगा।