Nana Patole
PHOTO- ANI

Loading

मुंबई: लोकसभा चुनाव  को लेकर सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। मोदी सरकार को हराने के लिए दलों के एकजुट होने की बात चल है। अगर दलों का गठबंधन हुआ तो सीटों को लेकर विवाद होना तय है। कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दल सीटों को लेकर सायद ही समझौता करेंगे। फ़िलहाल गठबंधन का अभी कोई पता नहीं लेकिन सीटों को लेकर कितनी सहमति बनेगी यह तो आने वाला समय बताएगा। कांग्रेस की महाराष्ट्र (Maharashtra) इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) ने कहा है कि आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों (assembly and Lok Sabha elections) में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर सीटों के आवंटन पर जोर दिया जाएगा। पटोले ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस BJP को हराने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सीटों का आवंटन तय किया जाएगा। उनकी पार्टी यानी कांग्रेस महा विकास आघाड़ी (MVA) गठबंधन की एक घटक है, जिसमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और शिवसेना (UTB) भी शामिल हैं।

पटोले ने कहा, “विधानसभा और लोकसभा के आगामी चुनावों के मद्देनजर महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की विस्तारित कार्यकारिणी बैठक में विस्तृत चर्चा की गई। महा विकास आघाड़ी के रूप में एक साथ लड़ते हुए, योग्यता के अनुसार सीटों के आवंटन पर जोर दिया जाएगा। सीट बंटवारे पर चर्चा करने से पहले प्रत्येक सीट का गहन अध्ययन किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि एमवीए भाजपा की “एकपक्षीय और अत्याचारी” सरकार को गिराने के लिए प्रतिबद्ध है। 

पटोले ने कहा, “वर्ष 2014, 2019 से स्थिति अब अलग हैं। कांग्रेस जून के पहले हफ्ते में हर सीट की समीक्षा करेगी और फैसला लेगी।” उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र कांग्रेस की विचारधारा वाला राज्य है। विदर्भ में भी कांग्रेस ने अपना जनाधार बढ़ाया है। पिछले तीन सालों में हमने सभी चुनावों में बड़ी जीत हासिल की है, भाजपा को हराया है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर सीटें आवंटित की जाएंगी।” 

बता है कि राकांपा नेता अजीत पवार ने मंगलवार को कहा था कि एमवीए साझेदारों के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत के दौरान सबसे पहले उन लोकसभा सीटों के बारे में चर्चा की जाएगी जिन पर महाराष्ट्र में बीजेपी जीती है। पवार ने यहां संवाददाताओं से कहा था कि शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन एमवीए अगले साल होने वाला लोकसभा चुनाव ”शत प्रतिशत” मिलकर लड़ेगा। (एजेंसी इनपुट के साथ)