BJP Flag
भाजपा

Loading

नई दिल्ली: त्रिपुरा और नागालैंड विधानसभा (Assembly elections) चुनाव में बीजेपी का रास्ता साफ़ हो गया है। यानी त्रिपुरा और नागालैंड में कमल खिलना तय हो गया है। वहीं मेघालय विधानसभा चुनाव में NPP और अन्य ने बाजी मारी है। इन तीनों राज्यों में कांग्रेस काफी पीछे रही। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा (Manik Saha) ने भी चुनाव जीत लिया है। उनके आवास पर जश्न मनाया जा रहा है। चुनाव आयोग के अनुसार NDPP-बीजेपी गठबंधन ने 33 सीट जीतकर 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा में बहुमत हासिल की है। वहीं मेघालय विधानसभा चुनाव में उप मुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसोंग ने पिनुरसला सीट पर 8,140 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। 

त्रिपुरा CM माणिक साहा ने कहा कि बीजेपी की विशाल जीत हुई है, मैं इसके लिए त्रिपुरावासी को शुभकामनाएं देता हूं। आज शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना संपन्न हुई। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमने चुनाव की रणनीति तैयारी की और आज हमें जीत हासिल हुई है, इसके लिए मैं PM को भी धन्यवाद करता हूं।  

सत्तारूढ़ एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन ने गुरुवार को 33 सीट जीतकर 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। आयोग ने कहा कि नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने 21 सीट जीती हैं जबकि उसके घटक दल भारतीय जनता पार्टी ने 12 सीट जीती हैं। एनडीपीपी और बीजेपी ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था। एनडीपीपी ने 40 सीट पर और बीजेपी ने 20 सीट पर प्रत्याशी उतारे थे। 

नागालैंड में रिपब्लिकन पार्टी के 2 सीट जीतने पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि मैं बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और जनरल सेक्रेटरी संतोष से भी बात करने वाला हूं कि रिपब्लिकन पार्टी को सत्ता में भागीदारी मिले।  नागालैंड में मेरी पार्टी के दो उम्मीदवार जीत कर आए हैं। अगर और भी लोग जीतकर आते हैं तो मेरी पार्टी वहां NDA का समर्थन करेगी और रिपब्लिकन पार्टी सत्ता में भागीदारी भी मांगेगी।  

मेघालय में 59 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए गुरुवार को जारी मतगणना में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) ने 13 सीटों पर जीत दर्ज की है और 12 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) ने नौ सीटों पर जीत हासिल कर ली है और वह दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, कांग्रेस ने चार सीटें जीत ली हैं और इसने एक सीट पर बढ़त बनायी हुई है।  मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा दक्षिण तुरा सीट पर 2,830 मतों के अंतर से आगे हैं।