Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra In Maharashtra
Pic : Ani

    Loading

    मुंबई: भारत जोड़ो यात्रा के मध्य प्रदेश में प्रवेश करने से पहले कांग्रेस की प्रदेश इकाई के नेताओं ने राहुल गांधी के साथ पदयात्रा करने के लिए जॉगिंग, कसरत और अन्य फिटनेस गतिविधियां शुरू कर दी हैं। राहुल के नेतृत्व में सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा रोजाना औसतन 25 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह यात्रा 20 नवंबर को महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी। कांग्रेस विधायक एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री पी सी शर्मा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि वह पिछले एक महीने से तेज गति से चलने का अभ्यास कर रहे हैं और यात्रा में शामिल होने के लिए पहली बार जूते भी खरीदे हैं, क्योंकि उन्हें अब तक केवल चप्पल पहनने की ही आदत थी। 66 वर्षीय शर्मा ने कहा, “मैं केवल चप्पल ही पहनता हूं। मैंने कभी जूते नहीं पहने हैं। मैं राहुल जी के कदमों के साथ तालमेल बैठाने के लिए रोजाना तेज गति से पांच किलोमीटर से ज्यादा पैदल चल रहा हूं।”

    शर्मा ने बताया कि वह हैदराबाद और बेल्लारी में राहुल के साथ यात्रा में शामिल हो चुके हैं। उन्होंने कहा, “राहुल की गति का मुकाबला करना कठिन है। मैं मध्य प्रदेश में अपने नेता की यात्रा का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।” मध्य प्रदेश से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्य जगदीश सैनी ने कहा कि वह सुबह करीब पांच बजे उठ जाते हैं और पिछले चार-पांच वर्षों से नियमित तौर पर टहलने जाते हैं। 67 वर्षीय सैनी ने कहा, “हालांकि, पिछले दस दिनों से मैं राहुल गांधी की गति के साथ तालमेल बैठाने के लिए रोजाना दो बार जॉगिंग कर रहा हूं।” कांग्रेस नेता एवं भोपाल विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष पीडी शर्मा (56) ने बताया कि राहुल के भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने के बाद वह फिट रहने और वजन घटाने के लिए सुबह चार बजे उठ जाते हैं और पार्क में जॉगिंग करने जाते हैं। उन्होंने कहा कि वह यात्रा के मध्य प्रदेश पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं और 20 नवंबर को बुरहानपुर में इस पैदल यात्रा में शामिल होंगे। शर्मा ने कहा, “मैं राहुल जी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहता हूं। मैंने यात्रा के लिए नए जूते और 10 कुर्ता-पायजामा खरीदे हैं। मेरा वजन 87 किलोग्राम है और अपने नेता के साथ चलने के लिए मैं थोड़ा वजन घटाना चाहता हूं।”

    कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के सूचना का अधिकार (आरटीआई) प्रकोष्ठ के प्रमुख पुनीत टंडन ने बताया कि वह सुबह 5.30 बजे उठकर भेल मैदान में जाते हैं और दो घंटे दौड़ते व साइकिल चलाते हैं। टंडन (39) ने कहा, “मैं पिछले 30 दिनों से इस फिटनेस रूटीन का पालन कर रहा हूं। मैं अपने नेता की यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित हूं। उनके साथ कदम से कदम चलाकर चलने के लिए मैं नियमित तौर पर व्यायाम कर रहा हूं।” मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अवनीश बुंदेला ने कहा कि वह पिछले पांच साल से नियमित रूप से सुबह टहलते और व्यायाम करते हैं, लेकिन भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए पिछले 10 दिनों से उन्होंने शाम को भी टहलना शुरू कर दिया है। कांग्रेस की जनसंपर्क पहल के तहत भारत जोड़े यात्रा 20 नवंबर को मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के बोदरली में प्रवेश करेगी। तीन दिसंबर को राजस्थान के कोटा जिले में जाने से पहले यात्रा मध्य प्रदेश में 13 दिनों में छह जिलों-बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और आगर मालवा से होकर गुजरेगी। कन्याकुमारी से कश्मीर तक निकाली जाने वाली भारत जोड़ो यात्रा लगभग 150 दिनों में 12 प्रदेशों से गुजरते हुए 3,570 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। भाषा