MADRAS-TEMPLE
Pic: Social Media

    नई दिल्ली. तमिलनाडु (Tamil Nadu) से मिली खबर के अनुसार, यहां के मंदिरों (Temples) में अब मोबाइल फोन (Mobile Phone) ले जाने की पूरी तरह से मनाही होगी, क्योंकि इसपर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके माने ये हुए कि, अब भक्त मंदिरों में मोबाइल फोन के साथ एंट्री नहीं कर सकेंगे। ऐसे में अगर अगर भगवान के दर्शन करने हैं तो भक्तों को अपना मोबाइल मंदिर परिसर से बाहर ही छोड़कर अंदर जाना होगा।

    हालांकि वह चाहें तो परिसर में बनाए जाने वाले फोन डिपॉजिट लॉकर में अपना फोन सुरक्षित भी रखवा सकते हैं। लेकिन उन्हें इसे अंदर ले जाने की इजाजत अब किसी भी सूरत में नहीं दी जाएगी। जानकारी दी कि, तमिलनाडु के थूथुकुडी के तिरुचेंदूर के श्री सुब्रमनिया स्वामी मंदिर के एम। सीतारमन ने एक जनहित याचिका दाखिल की थी।

    वहीं अपनी इस याचिका में मंदिरों के अंदर मोबाइल के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी ताकि भक्त मंदिरों में कोई भी तस्वीरें न लें और वीडियोग्राफी न करें। उन्होंने कहा कि यह मंदिरों के नियम के खिलाफ है और मंदिर की सुरक्षा से भी भारी खिलवाड़ है।

    इस फैसले के पीछे कोर्ट की दलील है कि, मंदिरों में मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक लगाने का कदम इसलिए उठाया गया है, ताकि पूजा स्थलों की पवित्रता और गरिमा भी यथावत बनी रहे। वहीं लोगों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए मंदिरों में फोन डिपॉजिट लॉकर स्थापित किए जाएंगे ताकि दर्शन के लिए आने वाले सभी भक्त अपने फोन यहां सुरक्षित रखवा सकें और उनके फोने को कोई भी नुकसान न हो ।

    वहीं कोर्ट ने इस आदेश का पालन ठीक तरह से हो, इसके लिए बाकायदा सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति भी होगी। मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने ‘हिन्दू रिलीजियस एंड चैरिटेबल एंडॉमेंट डिपार्टमेंट’ को यह आदेश लागू करने का तत्काल निर्देश दिया है।