महाराष्ट्र के वित्त मंत्री और डिप्टी सीएम अजित पवार ने पेश किया बजट, राज्य में CNG होगी सस्ती

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र राज्य के वित्त मंत्री और डिप्टी सीएम अजित पवार (Ajit Pawar)  ने विधानसभा (Maharashtra Assembly) में बजट (Budget) पेश किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र (Maharashtra) 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला पहला राज्य होगा। 

    उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में महिलाओं के लिए अस्पताल खोले जाएंगे। स्टार्ट-अप के लिए 100 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। दिवंगत भारत रत्न लता मंगेशकर के नाम पर कलिना विश्वविद्यालय में स्थापित होने वाले संगीत विश्वविद्यालय के लिए 100 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे।

    राज्य सरकार ने राज्य भर में सभी ट्रांसजेंडरों को आईडी कार्ड और राशन कार्ड जारी करने का फैसला किया है। इस साल से छत्रपति संभाजी महाराज वीरता पुरस्कार दिया जाएगा।  वित्त मंत्री अजित पवार ने  कहा कि सभी जिलों में महिला अस्पताल खोला जाएगा।

    राज्य में CNG होगी सस्ती, अजित पवार बड़ी घोषणा

    वित्त मंत्री अजीत पवार ने घोषणा की है कि पर्यावरण के अनुकूल प्राकृतिक गैस का उपयोग घरेलू स्तर पर किया जाता है, जिससे सीएनजी से चलने वाले वाहनों को लाभ होता है। मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर 13.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 3 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है। इससे राजस्व में 800 करोड़ रुपए की कमी आएगी। महाराष्ट्र सरकार ने CNG से चलने वाले बस, टैक्सी ओर ऑटो रिक्शा चालकों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने 13.5% टैक्स को घटाकर 3% किया। सरकार द्वारा टैक्स घटाए जाने से सरकारी तिजोरी पर 800-1000 करोड़ रुपए का बोझ आएगा। अजित पवार ने कहा कि एसटी महामंडल को तीन हजार नए बसें दी जाएगी।

    महाराष्ट्र की आर्थिक स्थिति

    • 24 हजार करोड़ रुपये के घाटे का बजट पेश
    • राजस्व प्राप्ति :- 4,03,427 करोड़ रुपये
    • राजस्व खर्च :- 4,27,780 करोड़ रुपये
    • राजस्व घाटा :- 24,353 करोड़ रुपये