Pankaj Mehadia, Lokesh & Kathik Jain
Photo: @ANI/ Twitter

Loading

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को पंकज मेहदिया, लोकेश और कथिक जैन द्वारा निवेश धोखाधड़ी के संबंध में महाराष्ट्र के नागपुर और मुंबई में 15 स्थानों पर तलाशी और सर्वेक्षण किया। 5.51 करोड़ रुपये के बेहिसाब आभूषण और 1.21 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए हैं। मामले में आगे की जांच की जा रही है।

धनशोधन का यह मामला पंकज नंदलाल मेहदिया, लोकेश संतोष जैन, कार्तिक संतोष जैन, बालमुकुंद लालचंद कील, प्रेमलता और नंदलाल मेहदिया के खिलाफ ‘धोखाधड़ी से निवेशकों को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचाने’ के मामले में नागपुर पुलिस की ओर से दर्ज की गयी प्राथमिकी से संबंधित है। 

बयान के अनुसार, पंकज मेहदिया अन्य सहयोगियों के साथ एक चिटफंड योजना चला रहे थे और वर्ष 2004 से 2017 तक किये गये निवेश पर टीडीएस काटने के बाद 12 प्रतिशत सुनिश्चित लाभ देने का वादा करके विभिन्न निवेशकों को लुभाते थे।

बयान में कहा गया है, ‘‘पैसे को दूसरे काम में लगाने और लेन-देन को वैधता देने के लिए, बैंक खातों में 150 करोड़ रुपये से अधिक के लेन-देन दिखाये गये और यह संदेह है कि इनमें से अधिकांश लेन-देन वास्तविक व्यापारिक सौदों द्वारा समर्थित नहीं हैं।” एजेंसी ने बताया कि तलाशी अभियान में 5.51 करोड़ रुपये के सोने एवं हीरे के आभूषण, लगभग 1.21 करोड़ रुपये नकद, डिजिटल उपकरण और कुछ दस्तावेज बरामद हुए हैं।