madhya-pradesh-bus-falls-in-narmada-river-in-dhar
File Pic

    Loading

    इंदौर/भोपाल : मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के धार (Dhar) जिले के खलघाट (Khalghat) में सोमवार को महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की एक यात्री बस अनियंत्रित होने के बाद पुल की रेलिंग तोड़कर नर्मदा नदी में गिर गई। इस भीषण हादसे में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस बीच, जनसम्पर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बस दुर्घटना पर गहरा शोक जताते हुए महाराष्ट्र के अपने समकक्ष एकनाथ शिंदे से फोन पर चर्चा की और उन्हें हादसे के बारे में जानकारी दी।

    अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक तीन (आगरा-मुंबई रोड) पर हुए बस हादसे में मारे गए ज्यादातर यात्री महाराष्ट्र के थे और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने उनके शवों को उनके घरों तक ससम्मान पहुंचाने का निर्देश अफसरों को दिए हैं। अधिकारी ने बताया कि ‘एमएच40 एन9848’ के पंजीयन क्रमांक वाली यह बस मध्यप्रदेश के इंदौर से सोमवार को सुबह साढ़े सात बजे महाराष्ट्र के अमलनेर के लिए रवाना हुई थी। पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) तिलक सिंह ने बताया कि यात्री बस खलघाट में नर्मदा नदी पर बने पुल से गुजरते वक्त अनियंत्रित हुई और रेलिंग तोड़कर नदी में जा गिरी।

    उन्होंने बताया, ‘पुल से गिरकर चकनाचूर हुई बस को क्रेन की मदद से नर्मदा नदी से बाहर निकाल लिया गया है। अब तक हमें 13 लोगों के शव मिले हैं।’ विकासखंड चिकित्सा अधिकारी (बीएमओ) ब्रह्मराज कौशल ने बस हादसे में मारे गए 13 लोगों के शव खलघाट से सटे धामनोद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचने की पुष्टि की। डीआईजी सिंह ने बताया कि रेलिंग तोड़ने के बाद बस नदी में पुल के आधार स्तंभ के आस-पास कंक्रीट के चबूतरे से तेजी से टकराकर मलबे में बदल गई जिससे इसमें सवार यात्रियों को कुछ सोचने-समझने का मौका ही नहीं मिला। उन्होंने कहा, ‘अगर बस सीधे नदी में गिरती तो संभव था कि कुछ यात्री तैरकर अपनी जान बचा लेते क्योंकि वहां पानी ज्यादा गहरा नहीं है और यह जगह किनारे के पास है।’

    डीआईजी ने बताया कि नावों और गोताखोरों की मदद से लापता यात्रियों की तलाश की जा रही है। इससे पहले, राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में दावा किया कि बस में सवार 15 यात्रियों को बचा लिया गया है। मिश्रा के मुताबिक बस में 50 से 55 यात्रियों के सवार होने का प्राथमिक अनुमान है। उन्होंने बताया कि सूबे में हो रही बारिश के कारण हादसे के वक्त नर्मदा नदी की धार बहुत तेज थी। (एजेंसी)