Mallikarjun Kharge
ANI Photo

Loading

नई दिल्ली/बेंगलुरु. कांग्रेस विधायक दल (Congress Legislature Party) ने रविवार को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें कहा गया कि कांग्रेस पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री की नियुक्ति करेंगे।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक की संकल्प प्रति में कहा गया, “कांग्रेस विधायक दल सर्वसम्मति से संकल्प करता है कि एआईसीसी अध्यक्ष को कांग्रेस विधायक दल का नया नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया जाता है।”

बेंगलुरु के एक फाइव स्टार होटल में कर्नाटक के विधायकों की बैठक के बाद यह फैसला आया है। होटल के बाहर डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के समर्थक जमा हो गए।

कांग्रेस नेताओं डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया द्वारा मुख्यमंत्री पद के लिए रुचि व्यक्त करने के कारण गतिरोध की संभावना पैदा हुई। पर्यवेक्षक सुशील कुमार शिंदे, दीपक बाबरिया और जितेंद्र सिंह अलवर कर्नाटक कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल हुए।

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “सिद्धारमैया ने एआईसीसी अध्यक्ष को सीएलपी पार्टी का नया नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत करते हुए एकल-पंक्ति प्रस्ताव पेश किया और 135 कांग्रेस विधायकों ने सर्वसम्मति से उनके प्रस्ताव को मंजूरी दी। डीके शिवकुमार ने भी इसका समर्थन किया।”

सिंह ने कहा, “कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सूचित किया खड़गे ने प्रस्तावों के बारे में और खड़गे ने तब केसी वेणुगोपाल को निर्देश दिया कि 3 वरिष्ठ पर्यवेक्षकों को प्रत्येक विधायिका की व्यक्तिगत राय लेनी चाहिए और उन्हें आलाकमान तक पहुंचाना चाहिए।”

वहीं, कांग्रेस सांसद के. सी. वेणूगोपाल ने कहा, “विधायकों की राय लेने की प्रक्रिया आज रात ही पूरी कर ली जाएगी। यह एक सर्वसम्मत प्रस्ताव है जिसे सिद्धारमैया जी ने पेश किया और डी.के. शिवकुमार सहित सभी वरिष्ठ नेताओं द्वारा इसका समर्थन किया गया है।”

राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और खड़गे समेत अन्य कांग्रेस नेता के गुरुवार को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की उम्मीद है। इसके अलावा “समान विचारधारा वाले” दलों को निमंत्रण दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 224 सीटों में से 135 सीट कांग्रेस ने जीती है जबकि भाजपा एवं जनता दल (सेकुलर) क्रमश: 66 एवं 19 सीट जीतकर दूसरे एवं तीसरे नंबर पर रहीं।