mandaviya
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. आज यानी 23 दिसंबर शुक्रवार को दोपहर 3 बजे  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया (Dr. Mansukh Mandaviya) विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड की स्थिति और तैयारियों पर एक बैठक करने वाले है. जानकारी दें कि, चीन, अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BF.7 के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। इस वायरस से चीन में हालात काफी ख़राब है। ऐसे में अब भारत सरकार ने भी महामारी से बचने के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

    इन सबके बीच बीते गुरूवार को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की।वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया और नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वरन अय्यर सहित स्वास्थ्य व गृह मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

    इस महत्वपूर्ण बैठक में, PM मोदी ने भीड़ भरे सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने, टेस्टिंग बढ़ाने और जीनोमिक सीक्वेंसिंग का आग्रह किया। उन्होंने कमजोर और बुजुर्ग समूहों के लोगों के लिए ‘एहतियात खुराक’ (Booster Dose) को प्रोत्साहित करने पर भी ज्यादा ज़ोर दिया।

    वहीं अब केंद्र सरकार ने बीते गुरुवार को बताया कि, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले कुछ यात्रियों का आगामी 24 दिसंबर से रैंडम कोरोना वायरस परीक्षण किया जाएगा। इस बाबत एक आधिकारिक पत्र में कहा गया, “प्रत्येक उड़ान में कुल यात्रियों के दो प्रतिशत तक को आगमन के बाद हवाई अड्डे पर रैंडम परीक्षण से गुजरना होगा।”