CHIRSTMAS
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. जहाँ आज दुनियाभर में क्रिसमस (Christmas) का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है।  वहीं हमारे देश में भी कोरोना पाबंदियों (Corona Protocols) के बीच लोग इसे मना रहे हैं।  इसी क्रम में आज दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत देशभर के गिरजाघरों में प्रोटोकॉल के तहत वृहद प्रार्थना सभाएं हुई।  इस ख़ास मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के साथ ही कई अन्य राजनेताओं ने देशवासियों को क्रिसमस की बधाई दी है। 

    आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर क्रिसमस की बधाई दी।  उन्होंने आज अपने ट्वीट में लिखा कि, “सभी को क्रिसमस की बधाई! हम यीशु मसीह के जीवन और महान शिक्षाओं को याद करते हैं जिन्होंने सेवा, दया और नम्रता पर सबसे अधिक जोर दिया। “

    इसके साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने भी  ट्वीट करते हुए लिखा कि, ” भारत और विदेशों में रहने वाले हमारे देशवासियों को, विशेष रूप से हमारे ईसाई भाइयों और बहनों को, क्रिसमस कि बधाई । इस खुशी के अवसर पर, आइए हम एक ऐसे समाज का निर्माण करने का संकल्प लें जो न्याय और स्वतंत्रता के मूल्यों पर आधारित हो और यीशु मसीह की शिक्षाओं को अपने जीवन में सुगमता से अपनाए।”

    वहीं इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी सभी को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि- “सभी को क्रिसमस की बधाई।  सभी के स्वास्थ्य, खुशियां और भाईचारे की हम कामना करते हैं। “

    गौरतलब है कि क्रिसमस का त्योहार दुनिया के अधिकांश हिस्से में यीशु के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।  वहीं यूरोपीय देशो में लोग इस दिन एक बड़ा जुलूस निकालते हैं, जहां यीशु की झांकियां भी प्रदर्शित की जाती है।  खासकर ईसाई समुदाय में ऐसी मान्यता है कि यीशु यानी जीसस क्राइस्ट, मैरी और जोसेफ के घर बैथलहम में पैदा हुए थे।  

    पता हो कि पहली बार 25 दिसंबर को सेक्सटस जूलियस अफ्रीकानस ने 221 में जन्मदिवस के तौर पर मनाया था।  इसी कि याद में आज भी क्रिसमस डे पर लोग अपने घर और दफ्तरों में क्रिसमस ट्री सजाते हैं।  इस दिन एक दुसरे को मनमोहक  उपहार दिए जाते हैं और एक दूसरे के साथ खुशियां बांटी जाती है।