Vote Counting
File Photo

Loading

नई दिल्ली. मिजोरम विधानसभा चुनाव रिजल्ट (Mizoram assembly election result) की तारीख को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को चुनाव के रिजल्ट की तारीख बदल दी है। अब नतीजे 3 दिसंबर की जगह सोमवार यानी 4 दिसंबर को आएंगे। 

चुनाव आयोग ने बताया कि मिजोरम के लोगों के लिए रविवार का विशेष महत्व है। इस कारण तारीख में बदलाव किया है। हालांकि, बाकी चार राज्यों- राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार को ही घोषित होंगे। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

चुनाव आयोग ने अपने बयान में कहा, “आयोग को विभिन्न क्षेत्रों से कई आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें मतगणना की तारीख को 3 दिसंबर, 2023 (रविवार) से किसी अन्य सप्ताह के दिन में बदलने का अनुरोध किया गया है। रविवार का दिन मिजोरम के लोगों के लिए खास दिन होता है। इस आधार पर विधानसभा चुनाव रिजल्ट की तारीख 4 दिसंबर कर दिया गया है।”

7 नवंबर को हुआ था मतदान

गौरतलब है कि मिजोरम में स40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था। यहां 77.04% मतदान हुआ। राज्य में सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) और मुख्य विपक्षी दल जोराम पीपल मूवमेंट (जेडपीएम) के बीच सीधी लड़ाई थी। यहां भाजपा और कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवार उतारे थे।

मिजोरम में बनेगी ZPM की सरकार

वहीं, एग्जिट पोल कि माने तो मिजोरम में जेडपीएम (जोराम पीपल मूवमेंट) की लहर दिखाई दे रही है। इंडिया टुडे एक्ससिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में जेडपीएम को 28-35 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि, नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को सिर्फ 3-7 सीटें मिल सकती है। कांग्रेस को 2-4  और भाजपा को 0-2 मिलने की संभावना है।