moradabad

    Loading

    मुरादाबाद. यहाँ के ठाकुरद्वारा के गांव फरीदनगर में आयोजित दंगल (Dangal) एक पहलवान के लिए मौत का अखाड़ा बन गया है। दरअसल कुश्ती की जोर-आजमाइश के बीच वह प्रतिद्वंद्वी के दांव-पेच में ऐसा फंसा, कि अपनी ही गर्दन तुड़वा बैठा। लेकिन वहां उसकी मदद करने के बजाय प्रतिद्वंद्वी पहलवान ने उसकी गर्दन को दो-तीन बार हिलाकर देखा और फिर पीछे हट गया। इतनाही नहीं लोग की तालियाँ भी बदस्तूर बजती रही । 

    इस सबके बीच आयोजक और रेफरी तुरंत मौके पर पहुंच गए। मालिश कर गर्दन जोडऩे की कई कोशिश हुई, मगर चोटिल पहलवान की जान नहीं बचाई जा सकी। इधर गांव में हुई पंचायत के बाद 60 हजार रुपये में मौत का सौदा कराकर मामला को रफा-दफा भी करा दिया गया । इसीके चलते छह दिन तक यह पूरा घटनाक्रम राज ही बना रहा। लेकिन बीते बुधवार को इसके वीडियो वायरल होने के बाद दुनिया ने अखाड़े में एक पहलवान की मौत को देखा। इधर, पुलिस अभी भी घटना की कोई भी जानकारी से इन्कार कर रही है।

    Courtsey : Urvish patel

    दरअसल घटना के मुताबिक मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा के फरीदनगर में दंगल का आयोजन 2 सितंबर को हुआ था। ग्रामीणों के मुताबिक, नौमी के मेले में बिना किसी शासकीय अनुमति के यहाँ पर अखाड़ा सजाया गया। इसमें उत्तराखंड के काशीपुर का पहलवान महेश कुमार भी शामिल हुआ था। इस दौरान फरीदनगर के पहलवान साजिद अंसारी से महेश का कुश्ती मुकाबला तय हुआ।

    इस कुश्ती के दौरान आरोप है कि कुश्ती के दौरान साजिद ने महेश को उठाकर इतना जोर से पटका की वह गर्दन के बल नीचे गिर गए। जिससे महेश की मौके पर ही गर्दन टूट गई। वह वहीं जमीन पर गिर कर तड़पने लगा। उधर, कुश्ती देख रहे लोग साजिद पहलवान की जीत के लिए खूब तालियां बजा रहे थे।थोड़ी देर तड़पने के बाद बेचारे महेश ने उसी ल्हूनी अखाड़े में ही अपना दम तोड़ दिया।

    इसके बाद कुश्ती के बाद जब आयोजकों ने जब महेश को उठाया तो उसकी टूटी हुई गर्दन एक ओर लटक गई। यह देख मौके पर सभी के होश उड़ गए। कोई उसे इलाज कराने के लिए अस्पताल तक नहीं लेकर गया। अब पहलवान की हुई इस सनसनीखेज मौत के बाद समझौते के कई प्रयास शुरू हो गए। इन लोगों ने और खुद आयोजको ने भी पुलिस को घटना की जानकारी देने की जरूरत तक नहीं समझी। लेकिन फिर बुधवार को पहलवान की दर्दनाक मौत की वीडियो वायरल होने पर लोगों को घटना का पता लगा।

    घटना पर SP देहात विद्या सागर मिश्र ने बताया कि, पुलिस को किसी ने अब तक पहलवान की मौत की जानकारी नहीं दी है। वहीं हमने अब तक इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो नहीं देखा। हमें इस बाबत शिकायत मिलेगी तो जरुर इसकी जांच कराकर आवश्यक कार्रवाई कराई जाएगी।