Vaccination
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली:  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 190.33 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। रविवार शाम सात बजे तक 11 लाख से अधिक खुराक लगाई गईं। देर रात में अंतिम रिपोर्ट आने के बाद यह संख्या और बढ़ सकती है।

    मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, शाम सात बजे तक 18-59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को कुल 20,524 एहतियाती खुराक दी गयीं और अब तक इस आयु वर्ग में कुल 10,93,599 लोगों को एहतियाती खुराक दी जा चुकी हैं। अभी तक 12-14 साल के आयु वर्ग में 3.04 करोड़ से अधिक बच्चों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। 

    भारत ने 10 अप्रैल को निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 साल से अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक देना शुरू किया था। टीके की दूसरी खुराक लेने के नौ महीने बाद 18 साल से अधिक आयु के सभी लोग एहतियाती खुराक ले सकते हैं। देश भर में पिछले साल 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था और पहले चरण में स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को टीके की खुराक दी गयी थी।

    दो फरवरी से, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मचारियों का टीकाकरण शुरु हुआ। अगले चरण का टीकाकरण अभियान एक मार्च 2021 को शुरू हुआ और इसके तहत 60 साल से अधिक आयु वाले और 45 तथा उसे अधिक आयु वाले अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को टीके की खुराक दी गयी।

     देश में पिछले साल एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। सरकार ने फिर पिछले साल एक मई से 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को टीके की खुराक देने का फैसला किया। भारत ने 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों के लिए तीन जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू किया।  (एजेंसी)