sukhoi
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली/मुरैना . मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) से मिली एक सनसनीखेज खबर के अनुसार और रक्षा सूत्रों के मुताबिक, मध्य प्रदेश के मुरैना के पास एक सुखोई-30 और मिराज 2000 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। खोज और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है। 

    जानकारी के मुताबिक दोनों विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर हवाई ठिकाने से उड़ान भरी थी, जहां उनका अभ्यास चल रहा था।वहीं अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुरैना के कलेक्टर ने जानकारी दी है कि, जेट विमान सुबह साढ़े पांच बजे दुर्घटनाग्रस्त हुए थे। वहीं दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए हैं।

    वहीं रक्षा सूत्र के अनुसार, दुर्घटना के दौरान Su-30 में 2 पायलट थे जबकि मिराज 2000 में एक पायलट था। प्रारंभिक रिपोर्ट बताती है कि 2 पायलट सुरक्षित हैं। एक IAF हेलिकॉप्टर तीसरे पायलट के स्थान पर जल्द ही पहुंच रहा है। 

    मामले पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आदर्श कटियार ने बताया कि दुर्घटना का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘यह भी स्पष्ट नहीं है कि विमान आपस में टकराए या नहीं।” कटियार ने बताया कि दो पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल आए, लेकिन तीसरा लापता है। सूत्रों ने बताया कि इस दुर्घटना से पहले वायुसेना के दोनों लड़ाकू विमानों ने ग्वालियर हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी। 

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके कहा, “मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर अत्यंत दुखद है। मैंने स्थानीय प्रशासन को त्वरित बचाव एवं राहत कार्य में वायुसेना के सहयोग के निर्देश दिए हैं। ईश्वर से दोनों विमानों के पायलट के सुरक्षित होने की कामना करता हूं।” इस बीच, दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, वायुसेना प्रमुख ने दो लड़ाकू विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दी है। उन्होंने बताया कि राजनाथ पूरे घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहे हैं।