Mumbai Drugs Case : NCB seized drugs worth 300 crores in Mumbai in the last one year, also caught hundreds of peddlers
File

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) (Narcotics Control Bureau) में पिछले एक साल में करीब 300 करोड़ रुपये के ड्रग्स (Drugs) बरामद किए हैं। एनसीबी ने बीते एक वर्ष में ड्रग्स के साथ शहर के कई पेडलर्स (Drug Peddlers) पर भी कार्रवाई की है। एनसीबी ने एक साल में करीब 300 ड्रग पेडलर्स को भी गिरफ्तार किया है। 

    ANI के अनुसार, एनसीबी मुंबई ज़ोन ने पिछले एक साल के दौरान 300 करोड़ रुपये के ड्रग्स को जब्त किया और 300 से अधिक ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया है। एनसीबी ने इस दौरान अपनी कार्रवाई में करीब 30 किलो चरस, 12 किलो हेरोइन, 350 किलो गांजा और 25 किलो एमडी ड्रग जब्त किया है।

     

    वहीं अगर बात की जाए मुंबई और मुंबई से सटे नवी मुंबई (Navi Mumbai), ठाणे (Thane) और आसपास के अन्य इलाकों की तो एनसीबी ने पिछले एक वर्ष में कई बड़ी कार्रवाइयां की हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, एनसीबी ने एनडीपीएस (नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटांसेज) एक्ट के तहत 114 मामले दर्ज किए हैं और 34 विदेशियों और कुछ बॉलीवुड हस्तियों सहित 300 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

    पिछले एक साल में शहर और अन्य पड़ोसी क्षेत्रों से 100 किलोग्राम से अधिक कोडीन ड्रग्स, 30 किलोग्राम चरस, 12 किलोग्राम हेरोइन, दो किलोग्राम कोकीन, 350 किलोग्राम गांजा, 60 किलोग्राम इफेड्रिन और 25 किलोग्राम एमडी (मेफेड्रोन) जब्त किया। बताया जा रहा है कि, एनसीबी अब नशीले पदार्थों का कारोबार करते पकड़े गए लोगों की संपत्तियों को कुर्क करना की भी तैयारी में है।