Loading

    जम्मू-कश्मीर: देश में नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद पर कथित टिप्पणी पर विवाद थमने का नाम भले न ले रहा हो लेकिन पुलिस दोनों तरफ कार्रवाई के मूड में नजर आ रही है। पुलिस नूपुर शर्मा पर टिप्पड़ी करने वालों पर भी कार्रवाई कर रही है। जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) पुलिस ने मुस्लिम धर्मगुरु आदिल गफूर गनई को गिरफ्तार किया है। बीजेपी (BJP) की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा पर अभद्र को टिप्पणी को लेकर यह गिरफ्तारी हुई है। बता दें कि, मुस्लिम धर्मगुरु द्वार की गई अभद्र टिप्पणी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। डोडा जिले के भद्रवाह में धर्मगुरु आदिल गफूर ने नूपुर शर्मा का सिर कलम करने की बात कही थी। पुलिस ने जिसका संज्ञान लेते हुए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। इसी मामले पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आदिल गफूर गनी को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई कर रही है। 

    अधिकारियों ने बताया, आरोपी आदिल गफूर गनई को रविवार तड़के डोडा जिले के कर्फ्यू वाले भद्रवाह कस्बे में चिनार मोहल्ला इलाके में स्थित उसके आवास पर पुलिस द्वारा छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि गनई पर नौ जून को मरकज़ी जामिया मस्जिद भद्रवाह से एक भड़काऊ भाषण देने का आरोप है, जो हाल ही में निलंबित भाजपा नेताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर कथित रूप से की गयी विवादास्पद टिप्पणी और उनके समर्थन में कुछ स्थानीय दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा की गयी सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ एक रैली के दौरान दिया गया था। भड़काऊ भाषण के आरोप में पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, किसी के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उस वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के उद्देश्य से) और धारा 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा) के तहत मामला दर्ज किया है।

    हालांकि भद्रवाह में कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी गई, जबकि सीआरपीसी के तहत धारा 144, सख्त प्रतिबंध किश्तवाड़ शहर के अलावा गंडोह, ठथरी और डोडा कस्बों में भी कर्फ्यू जारी रहे। बीते शनिवार को रामबन जिले से निषेधाज्ञा के तहत प्रतिबंध हटा लिया गया। अधिकारी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और कर्फ्यू में ढील देने का निर्णय बाद में लिया जाएगा। इसके पहले एहतियात के तौर पर भद्रवाह और किश्तवाड़ कस्बों सहित कई इलाकों में ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रहीं। अब हिंदू-मुस्लिम दोनों समुदायों के प्रमुख नागरिक पुलिस के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं, तथा स्थिति को सामान्य करने का प्रयास जारी हैं।