उत्तर भारत में आसमान में दिखी रहस्यमयी रोशनी; कई लोग हैरान, तस्वीरें हुईं वायरल

    नई दिल्ली: पंजाब समेत भारत के उत्तरी राज्य में शुक्रवार रात को आसमान में दिखी अजीबोगरीब रहस्यमयी रोशनी (Mysterious Lights) ने लोगों को चौंका दिया है। यह रोशनी लगभग शाम 7 बजे दिखाई दी।  इस घटना को कुछ लोगों ने कैमरे में भी कैद कर लिया और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। शेयर किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि एक सीधी रेखा के बनने में रोशनी आसमान में टिमटिमा रही थी।

    सरकार में रक्षा सूत्रों ने बाद में पुष्टि की कि यह वास्तव में एक उपग्रह था और पहले की मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि यह एलोन मस्क के नेतृत्व वाले ‘स्टारलिंक’ उपग्रह हैं, जैसा कि समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

    एक स्थानीय निवासी के मुताबिक, हमने आसमान में तेज रफ्तार से जाती हुई एक चमकीली वस्तु  देखी। वह काफी लंबी और  बिल्कुल ट्रेन के आकार की तरह थी। यह आसमान में चल रही ट्रेन सरीखी दिख रही थी।  इससे आ रही रोशनी बेहद तेज थी।  हमने इस तरह की कोई चीज जिंदगी में पहली बार देखी। हम इसे करीब पांच मिनट तक देखते रहे और इसके बाद ये अचानक गायब हो गई।  यह वाकया बेहद हैरान करने वाला था। 

     गुजरात के जूनागढ़ में भी दिखी थी चमकती रोशनी 

    इस साल की शुरुआत में, गुजरात के जूनागढ़ और आसपास के क्षेत्र में आसमान में चमकती चमकती रोशनी की रहस्यमय पंक्तियों को देखा गया था, जिससे अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं (यूएफओ) की अटकलें तेज हो गई थीं। हालांकि, गुजरात काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (GUJCOST) के सलाहकार नरोत्तम साहू ने यूएफओ होने के अप्राकृतिक प्रकाश के सिद्धांत को खारिज कर दिया।

    साहू के अनुसार, प्रकाश की दृष्टि पृथ्वी की निचली कक्षा से गुजरने वाले किसी उपग्रह के कारण हो सकती है। घटना के वीडियो और तस्वीरों में, लगभग चार से सात चमकदार रोशनी आसमान में पंक्ति में चमकती हुई देखी जा सकती है।

    सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीरें और वीडियो 

    घटना के फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं। लोग इसे रहस्यमयी रोशनी समझ रहे है। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह रोशनी किसी चीज की थी।