amit-shah

    नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) सहित कुछ अन्य विपक्षी दलों ने नगालैंड में सुरक्षाबलों की कथित गोलीबारी में कम से कम 14 लोगों के मारे जाने का मुद्दा सोमवार को लोकसभा (Lok Sabha) में उठाया और इस पर सरकार ने कहा कि आज गृह मंत्री अमित शाह सदन में इस मुद्दे पर विस्तृत बयान देंगे। प्रश्नकाल आरंभ होते ही लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने नगालैंड में गोलीबारी का मुद्दा उठाया। 

    उन्होंने कहा कि नगालैंड में जो घटना घटी है, वह दुखद और शर्मनाक है। चौधरी ने पूछा कि नगालैंड में शांति बहाली को लेकर दावे किए गए थे, उनका क्या हुआ?  कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘ बेनुगाह लोगों की जान गई है। यह मुद्दा सदन में आना चाहिए। इसकी गंभीरता को देखते हुए गृह मंत्री के साथ रक्षा मंत्री को जवाब देना चाहिए। ” तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने यह मुद्दा सदन में उठाते हुए कहा, ‘‘नगालैंड के मुद्दे ने देश को झकझोर कर रख दिया है। 

    गृह मंत्री सदन में आए और बयान दें।” विपक्ष के कुछ अन्य सदस्यों ने भी इस मुद्दे को उठाने का प्रयास किया।  इस पर संसदीय का प्रह्लाद जोशी ने कहा, ‘‘यह बहुत संवेदनशील विषय है। गृह मंत्री सदन आकर सदन में आकर विस्तृत बयान देंगे।” लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘‘गृह मंत्री जी ने लिखकर दिया है। वह सदन में आकर बयान देंगे। प्रश्नकाल चलना चाहिए। प्रश्नकान चलने देने की अच्छी परंपरा सदन में बनी रहनी चाहिए।”इसके बाद उन्होंने प्रश्नकाल को आगे बढ़ाया।  

    गौरतलब है कि नगालैंड में पुलिस ने कहा कि राज्य के मोन जिले में सुरक्षाबलों की कथित गोलीबारी में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि वह इस घटना की जांच कर रही है, ताकि यह पता चल सके कि क्या यह गलत पहचान का मामला है। इस घटना के बाद हुई हिंसा में एक सैनिक की भी मौत हो गई थी।  (एजेंसी)