PM Modi will launch many projects in Goa on December 18, will honor the veterans of Operation Vijay, Freedom Fighters
File

    Loading

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संवैधानिक पद की जिम्मेदारी संभालते हुए गुरुवार को अपने 20 साल (20 Years in Power) पूरे कर लिए। इस दौरान 13 साल तक वह गुजरात के मुख्‍यमंत्री रहे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं (BJP Leaders), कार्यकर्ताओं (BJP Workers) समेत कई लोगों ने इस उपलब्धि के लिए मोदी की जमकर सराहना की और शुभकामनाएं दी। इस बीच पीएम मोदी ने सभी लोगों को धन्यवाद कहा है।

    पीएम मोदी ने कहा, “सरकार के प्रशासक के रूप में मेरे 20 वर्ष पूरे होने पर आज अनेक लोगों ने शुभकामनाएं दी हैं। मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे शुभकामनाएं दी हैं। उनका आशीर्वाद मुझे शक्ति और प्रेरणा देता है कि मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं के साथ सेवा कर सकूं।”

    पीएम मोदी ने कहा, “आज ही के दिन 20 साल पहले मुझे जनता की सेवा का एक दायित्व मिला था। लोगों के बीच रहकर लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा कही दशक पहले से चल रही थी। लेकिन आज से 20 वर्ष पूर्व गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी।”

    उन्होंने आगे कहा, “यह एक संयोग है कि उत्तराखंड का गठन साल 2000 में हुआ और मेरी यात्रा इसके कुछ ही महीनों बाद मेरी यात्रा 2001 में शुरू हुई।”

    पीएम मोदी ने कहा, “सरकार के मुखिया के तौर पर पहले मुख्यमंत्री और अब देश के लोगों के आशीर्वाद से देश के प्रधानमंत्री पद पर पहुँचने की कल्पना मैंने कभी नहीं की थी।”

    उन्होंने कहा, “20 वर्ष की यह अखंड यात्रा आज अपने 21वें वर्ष में प्रवेश कर रही है। ऐसे महत्वपूर्ण वर्ष में जिस धरती ने मुझे निरंतर अपना स्नेह और अपनत्व दिया है, वहां आना मैं अपना बहुत बड़ा सौभाग्य समझता हूँ।”

    पिछले तीन दशक से प्रधानमंत्री मोदी के सहयोगी रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज से 20 वर्ष पूर्व नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और वहां से शुरू हुई विकास व सुशासन की यात्रा आज तक अविरल जारी है। उन्होंने कहा, “इन 20 वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी ने जनता व देश की उन्नति के लिए दिन रात एक कर परिश्रम की पराकाष्ठा को चरितार्थ किया।”

    बता दें कि मोदी वर्ष 2001 से 2014 तक लगातार चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे।

    उधर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संवैधानिक पद पर रहते हुए सार्वजनिक जीवन में 20 वर्ष पूरे करने के लिए हार्दिक बधाई। यह अखंड 20 वर्ष लोक कल्याण के प्रति समर्पित होने के साथ निष्कलंक भी रहे हैं। उनकी लोकप्रियता निरंतर बढ़ती रही है और आगे भी बढ़ती रहे,ऐसी शुभकामनाएं।” 

    वहीं भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि पहले गुजरात के मुख्यमंत्री और उसके बाद दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधान सेवक के रूप में 20 वर्षों की उनकी जन-सेवा की यात्रा, जहां निराशा के माहौल से देश को निकाल कर “विश्वगुरु” के पद पर अग्रसर करने की रही है, वहीं उन्होंने एक “कर्मयोगी” के रूप में देश के जन-जन को “नया भारत” की दृष्टि को साकार करने का आत्मविश्वास दिया है। 

    नड्डा ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने संकल्प, समर्पण और सेवा के मार्ग को अपने जीवन का मूल मंत्र मानते हुए गरीबों के उत्थान और राष्ट्र की समृद्धि के लिए अपना सर्वस्व अर्पित कर दिए। एक ओर उन्होंने भारत को दुनिया में वैश्विक शक्ति बनाया है तो दूसरी ओर भाजपा को भी एक राजनीतिक दल से अलग हटकर ‘सेवा ही संगठन’ के रूप में प्रतिष्ठित किया है।”