NDRF on alert regarding Cyclone Asani, teams deployed in many areas; Helpline numbers also issued
Photo:@04NDRF/Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: चक्रवात (Cyclone) असानी (Cyclone Asani) बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) के ऊपर बन रहा है। इसके बाद से चिंता बढ़ गई है। एतियातन अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) प्रशासन ने आपदा प्रबंधन तंत्र को हाई अलर्ट (High Alert) पर रखा है। वहीं एनडीआरएफ ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। एनडीआरएफ ने अपनी कई टीमें अलग-अलग इलाकों में तैनात कर दी है। 

    एएनआई के अनुसार, अंडमान और निकोबार प्रशासन ने बताया है कि, एनडीआरएफ के जवानों को तैनात किया गया है और वे खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए सभी आवश्यक उपकरणों के साथ विभिन्न स्थानों पर तैयार हैं। वहीं एनडीआरएफ ने शुक्रवार को ट्विटर पर जानकारी शेयर करते हुए कहा कि,  आपातकालीन नियंत्रण कक्ष एक्टिवेट कर दिया गया है। इसके लिए एनडीआरएफ ने नंबर्स भी शेयर किए हैं। 

    इससे पहले शुक्रवार भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि 20 मार्च की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र मजबूत हो जाएगा और 21 मार्च को एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा।

    विभाग के अनुसार यह चक्रवात अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ओर बढ़ेगा और 22 मार्च को बांग्लादेश-उत्तरी म्यांमार के तटों पर पहुंचेगा। आईएमडी ने मछुआरों को इस अवधि के दौरान बंगाल की खाड़ी और अंडमान के समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।