DAHAL
Pic: Social Media

Loading

नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार, आज यानी बुधवार 31 मई से नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ का चार दिवसीय भारत दौरा शुरू होने जा रहा है। आज वह भारत आएंगे। वहीं अपनी इस आधिकारिक यात्रा के दौरान नेपाल PM प्रचंड भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। 

वहीं इसके अलावा नेपाली पीएम का उज्जैन और इंदौर का दौरा भी शेड्यूल किया गया है। वह भारत में नेपाली नागरिकों के एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। दोनों देशों के बीच एक जरुरी बिजनेस समिट भी होगा।

गौरतलब है कि, दिसंबर 2022 में कार्यभार संभालने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा होगी। प्रचंड (68) के साथ उनकी बेटी गंगा दहल भी होंगी। वह प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत की यात्रा करने जा रहे हैं।

अपनी इस यात्रा के दौरान नेपाली प्रधानमंत्री दहल का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से शिष्टाचार भेंट करने का कार्यक्रम है। इसके साथ ही प्रचंड आगामी 1 जून को मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। वहीं इस महत्वपूर्ण वार्ता के बाद दोनों प्रधानमंत्रियों की एक संयुक्त प्रेस वार्ता होगी। बयान में कहा गया है कि कि मोदी नेपाल के अपने समकक्ष और उनके प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी करेंगे।