Regular international passenger flights will remain suspended until 31 May
Representative Picture

नई दिल्ली: नागर विमानन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए प्रकार के तेजी से फैलने के मद्देनजर 23 से 31 दिसंबर के बीच ब्रिटेन (Britain) से भारत (India) आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी गई है। मंगलवार रात 11 बजकर 59 मिनट तक ब्रिटेन से भारत आने वाली उड़ानों में सवार यात्रियों को विमान उतरने के बाद हवाई अड्डे पर अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी।

बता दें कि, ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस (Corona Virus) के एक नए प्रकार के तेजी से पांव पसारने के बीच कई देशों ने विमान सेवाएं बंद कर दीं हैं। इनमें जर्मनी (Germany), इटली (Italy), बेल्जियम (Belgium), डेनमार्क (Denmark), बुल्गारिया (Bulgaria), आयरिश रिपब्लिक (Irish Republic), तुर्की (Turkey) और कनाडा (Canada) शामिल हैं। कई देशों के ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही पर रोक लगाने के बाद फ्रांस ने भी ब्रिटेन के लिए अपनी सीमाएं बंद करने का फैसला किया है। 

ब्रिटेन में फोर्थ श्रेणी के सख्त लॉकडाउन (Lockdown) को लागू किया गया है। सभी अनावश्यक यात्राओं और फंक्शनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिन अन्य देशों और क्षेत्रों ने ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया है उनमें हांगकांग (Hong Kong), इजराइल (Israel), ईरान (Iran), क्रोएशिया (Croatia), अर्जेंटीना (Argentina), मोरक्को (Morocco), चिली (Chile) और कुवैत (Kuwait) शामिल हैं। भारत (India) ने इससे पहले ब्रिटेन से आनेवाले यात्रियों को कड़ी हेल्थ जांच के साथ आइसोलेशन (Isolation) के नियमों का भी पालन करने के नियम जारी किए थे।

नागर विमानन मंत्रालय ने कहा है कि, मंगलवार तक ब्रिटेन की उड़ानों से आने वाले यात्रियों के हवाई अड्डे पर पहुंचने के दौरान एहतियाती कदम के तौर पर कोविड-19 की जांच की जाएगी। ब्रिटेन की सरकार ने चेताया है कि नए किस्म के कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल सकता है और रविवार से वहां पर नई पाबंदियां लगायी गयी हैं।

नागर विमानन मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति पर विचार करते हुए भारत सरकार ने 31 दिसंबर 2020 तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों को स्थगित करने का फैसला किया गया है।” मंत्रालय ने कहा कि 22 दिसंबर को रात 11 बजकर 59 मिनट से सेवा स्थगित होगी, जिसके कारण इस अवधि में भारत से ब्रिटेन की उड़ानें भी अस्थायी तौर पर स्थगित रहेंगी।

 मंत्रालय ने ट्वीट में कहा, ‘‘ऐहतियाती कदम के तौर पर ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के (22 दिसंबर को 23 बजकर 59 मिनट के पहले) हवाई अड्डा पर पहुंचने के बाद आरटी-पीसीआर तरीके से कोविड-19 की जांच की जाएगी।” ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (स्वरूप) का पता लगने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को अपनी संयुक्त निगरानी समूह की बैठक बुलाई है।