नई सुविधा: अब RBI के नए पोर्टल से भी खरीदा जा सकता है ‘गोल्ड बांड’

    Loading

    मुंबई: सॉवरेन गोल्ड बांड की खरीद अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के हाल में शुरू हुए पोर्टल भी की जा सकती है। आरबीआई ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2021-22- श्रृंखला-8 की बिक्री की पेशकश अभी बरकरार है और इसे उसके नए पोर्टल ‘आरबीआई रिटेल डायरेक्ट डॉट ऑर्ग डॉट इन’ (https://rbiretaildirect.org.in) पर जाकर खरीदा जा सकता है। 

    अभी तक गोल्ड बांड को तमाम वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड(एसएचसीआईएल), निर्धारित डाकघरों और मान्य शेयर बाजारों के जरिये ही बेचा जाता था। लेकिन खरीदारों के लिए आरबीआई का पोर्टल भी एक नया विकल्प बन गया है।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने इस नए पोर्टल का उद्घाटन किया था। इस पोर्टल पर जाकर कोई व्यक्ति सीधे ही ट्रेजरी बिलों, प्रतिभूतियों, सॉवरेन गोल्ड बांड और राज्य विकास ऋणों की खरीदारी कर सकता है। 

    केंद्रीय बैंक की नई योजना के तहत खुदरा निवेशकों को ऑनलाइन आरडीजी खाता खोलने की सुविधा होगी। इन खातों को निवेशकों के बचत खातों से जोड़ा जा सकता है। रिटेल डाइरेक्ट गिल्ट (आरडीजी) खाते का इस्तेमाल सरकारी प्रतिभूतियों के जारी होने की प्रक्रिया का हिस्सा बनने और द्वितीयक बाजार गतिविधियों में शिरकत करने में किया जा सकता है। (एजेंसी)