piyush-goyal
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने मंगलवार को कहा कि तेलंगाना (Telangana) में ‘कच्चे चावल’ की खरीद में “कोई समस्या नहीं” है और इसकी खरीद काफी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को किसानों को “भ्रमित” नहीं करना चाहिये। राज्य में धान खरीद में देरी को लेकर किसानों के राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद उन्होंने यह बात कही।     

    हालांकि, हल्के उबले चावल की खरीद के मामले में, मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने खुद अक्टूबर 2021 में प्रतिबद्धता जताी थी कि कि वह भविष्य में केंद्रीय पूल में हल्के किस्म के चावल नहीं पहुंचाएगी।   उन्होंने एक बयान में कहा कि इसके अलावा, तेलंगाना सरकार ने अभी तक केंद्रीय पूल में पिछले साल के रबी सत्र के दौरान खरीदे गए लगभग 27 लाख टन चावल की आपूर्ति नहीं की है, जिसमें 14 लाख टन उबले चावल और बाकी 13 लाख टन कच्चे चावल शामिल हैं। केंद्र ने बार-बार राज्य सरकार को चावल की डिलीवरी के लिए समय विस्तार दिया था।   

     मंत्री ने कहा, “तेलंगाना सरकार को समझौते के अनुसार पिछले साल के रबी सत्र में उगाए गए चावल की सहमत मात्रा की आपूर्ति जल्दी करनी चाहिए और राज्य में किसानों को गुमराह नहीं करना चाहिए।” गोयल ने आगे कहा कि कच्चे चावल की खरीद में “कोई समस्या नहीं” है और सरकारी उपक्रम, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने राज्य से काफी खरीद की है।

    उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने तेलंगाना सहित पूरे देश में किसानों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।   तेलंगाना में किसानों ने धान की खरीद में देरी को लेकर सोमवार को पूरे राज्य में एक दिन का विरोध प्रदर्शन किया था।  (एजेंसी)