Cold stress is increasing gradually
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत में इस भीषण ठंड के कारण लोगों की हालत खराब है। ठंड इतनी भयानक है कि घर से बाहर निकल पाना भी मुश्किल हो गया है। तो वहीं कड़कड़ाती ठंड का असर दर्जनों ट्रेनें (Train) और विमान (Flight) पर भी पड़ा है जो कि अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं। कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। 

    इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है और शीतलहर (Fog) को लेकर अलर्ट भी किया है। जी हां, IMD के मुताबिक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में रविवार को शीतलहर चलने से सर्दी (IMD Alert for Cold Wave) बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इतना ही नहीं  यह अगले 3 दिन यानी 16 जनवरी से 18 जनवरी तक जारी रहेगी। साथ ही  न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। 

     13 ट्रेनें चल रही हैं लेट

    गौरतलब है कि ठंड और खराब मौसम का असर भारतीय रेलवे पर भी पड़ा है।  जिसकी वजह से कई ट्रेनें लेट चल रही हैं। हालांकि, पिछले कई दिनों से कोहरे में आई कमी के बावजूद दिल्ली से चलने वाली और दिल्ली आने वाली कई ट्रेनें लेट चल रही हैं। 

    कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में देरी से चल रही हैं 13 ट्रेनों की लिस्ट

    राजस्थान में येलो अलर्ट जारी 

    गौरतलब है कि IMD ने राजस्थान को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। बता दें कि थार के रेगिस्तान के पास स्थित चुरू जिले में इस मौसम का सबसे कम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं।