modi-cabinet
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. आर्थिक क्षेत्र से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, आज मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) ने कम रकम के डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए 2600 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि को मंजूरी दे दी है। ऐसे में अब आम जनता को BHIM UPI से ट्रांजैक्शन पर इंसेंटिव भी मिलेगा। इसके साथ ही अब कैबिनेट ने तीन मल्टी लेवल कोऑपरेटिव सोसाइटी बनाने का भी निर्णय लिया है। वहीं PM मुफ्त अनाज योजना अब से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना कार्यक्रम कही जाएगी।

    इस बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि मोदी कैबिनेट ने मल्टी-स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटीज अधिनियम 2002 के तहत एक राष्ट्रीय स्तर की मल्टी-स्टेट कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट सोसाइटी की स्थापना को भी आज मंजूरी दी। यह सहकारी समितियों के समावेशी विकास मॉडल से सहकार से समृद्धि के लक्ष्य को प्राप्त करने में बड़ी मदद करेगी।

    पता हो कि अन्न योजना की अवधि बीते 31 दिसंबर को खत्म हो गई थी। दरअसल कोरोना महामारी के दौरान गरीबों को मुफ्त अनाज बांटने की शुरुआत अप्रैल 2020 में की गई थी। इसे ही एक साल के लिए पिछली कैबिनेट बैठक में भी बढ़ा दिया गया था।  

    कैसे काम करता है  BHIM UPI

    बात दें कि, UPI सिस्टम तत्काल भुगतान सेवा  Immediate Payment Service (IMPS) पर काम करता है। यह सर्विस नेट बैंकिंग के लिए काम करती है। अपने स्मार्टफोन में आप अपना यूपीआई PIN नंबर जनरेट करते हैं तो यह आपका एक तरह से अकाउंट नंबर बन जाता है। इसकी के माध्यम से बिलों का भुगतान और पैसों का ट्रांजेक्शन होता है। 

    वहीं भारत इंटरफेस फॉर मनी यानी एक भीम एक ऐसा ऐप है जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के आधार पर आपको आसान और तेजी से भुगतान करने की सर्विस देता है। भीम ऐप से आप वे सभी काम कर सकते हैं जो किसी अन्य डिजिटल पेमेंट ऐप से करते हैं। 

    ये है तरीका 

    • अपने स्मार्टफोन के प्ले-स्टोर में जाकर भीम ऐप डाउनलोड करें। 
    • इसमें आप अपनी मनचाही भाषा चुन सकते हैं। 
    • अब आपको 4 अंकों का एक PIN पासवर्ड जनरेट करना होगा। 
    • अब अपने बैंक खाते को इससे लिंक करें।