corona-omicron
File Photo

    Loading

    मुंबई: एक बड़ी खबर के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra ) में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) के 7 और नए मामले सामने आए है। जिससे राज्य में ओमीक्रॉन पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या आठ हो गई है। इस बात की जानकारी राज्य स्वास्थ्य विभाग (Maharashtra Health Department) ने दी। 

    स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिंपरी-चिंचवड में एक 44 साल की महिला नाइजीरिया से आई थी। उनके संपर्क में आई उनकी दो बेटियां, एक भाई और उनकी दो बेटियां यानी कुल छह लोग पिंपरी-चिंचवड में ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए है।  इनमें से तीन लोगों की उम्र 18 साल से कम है और उन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली है। छह में से तीन नाइजीरिया के हैं, जबकि अन्य तीन करीबी सहयोगी हैं। वहीं राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुणे के एक 47 वर्षीय व्यक्ति को नए वैरियंट से संक्रमित पाया गया है। 

    नायजेरिया के लेगॉस् से पुणे के पिम्परी चिंचवड़ अपने भाई से मिलने आई 44 वर्षीय महिला उसके साथ आयी 2 बच्चियां, उसका भाई और उसकी 2 बेटियां ऐसे कुल 6 लोग ओमिक्रोन ग्रसित पाए गए। पुणे शहर में एक 47 वर्षीय व्यक्ति भी ओमिक्रोन ग्रसित पाया गया है ऐसे कुल 8 पेशंट राज्य में अब तक पाए गए।

    दिल्ली में मिला एक संक्रमित 

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति तंजानिया से आया था। एयरपोर्ट पर जांच के बाद उसके ओमिक्रॉन संक्रमित होने की जानकारी मिली। उसे दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। मरीज के गले में सूजन, थकान और शरीर में दर्द के लक्षण दिख रहे हैं। संक्रमित ने वैक्सीन के दोनों डोज ले लिए थे, इसलिए उस पर हल्के लक्षण ही नजर आ रहे हैं।

    बता दें कि ओमिक्रॉन को लेकर जुटाए गए अभी तक की शुरुआती डेटा के मुताबिक, ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों को बहुत अधिक थकान, गले में खराश, मांशपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं आती हैं। इस वैरिएंट के लक्षण डेल्टा वैरिएंट से थोड़े अलग हैं। बड़ी बात ये है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति के स्वाद और गंध की क्षमता में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। इसके साथ ही WHO ने ओमिक्रॉन को फिलहाल ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ (चिंताजनक) की कैटिगरी में डाला है। ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर अभी कुछ भी सही तरीके से स्पष्ट नहीं हुआ है।