Omicron Updates : Omicron in Puducherry too, two people were found infected

  • डॉ वीके पॉल- 'यूरोप भी डेल्टा वेरिएंट की लहर से गुजर चुका है और 80 प्रतिशत आंशिक टीकाकरण के बावजूद, ओमीक्रोन के एक गंभीर चरण झेल रहा है।'

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की नीति आयोग के मेंबर डॉ वीके पॉल ने कोरोना के खतरनाक वेरिएंट को लेकर बड़ी चेतावनी दी है। पॉल ने देश में ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले लगातार सामने आने के बीच कहा है कि, ओमीक्रोन के भारत में कई मामले में सामने आए हैं। अगर यह भारत में ब्रिटेन और फ्रांस में संक्रमण के पैमाने के परिणामस्वरूप बहुत तेज गति से फैलता है तो एक दिन में लाखों मामले सामने आ सकते हैं। भारत में अब 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 101 ओमीक्रोन मामले हैं।

वीके पॉल ने गंभीर चेतावनी देते हुए कहा कि, “अगर हम ब्रिटेन में प्रसार के पैमाने को देखें और अगर भारत में भी उस तरह का प्रकोप होता है, तो हमारी आबादी को देखते हुए, हर दिन करीब 14 लाख मामले होंगे। फ्रांस 65,000 मामले रिपोर्ट कर रहा है। हमारी आबादी को देखते हुए इसका मतलब हर दिन 13 लाख मामले होंगे।” 

एक रिपोर्ट के अनुसार, यूके में 88,042 मामलों के साथ अब तक की सबसे अधिक दैनिक वृद्धि दर्ज की गई है। इनमें 2.4% मामले ओमीक्रोन वेरिएंट के हैं। डॉ पॉल ने कहा कि, यूरोप 80 प्रतिशत आंशिक टीकाकरण के बावजूद गंभीर दौर से गुजर रहा है और यह भी तथ्य है कि वे भी डेल्टा लहर से गुजरे हैं।

उन्होंने अनावश्यक यात्रा, भीड़ और नए साल के उत्सव पर सावधानी बरतने की सलाह दी। उन्होंने कहा, “यह गैर-जरूरी यात्रा से बचने का समय है, सामूहिक समारोहों से बचने का समय है, कम भीड़ वाले उत्सव और सादगी से मानाने वाले नए साल का समय है।”