omicron-test-kit-price-omicron-test-kit-will-be-available-in-stores-and-other-details

ओमिक्रॉन टेस्ट किट ओमिश्योर (OmiSure) को टाटा मेडिकल (Tata Medical) ने तैयार किया है।

    नई दिल्ली, पिछले 2 सालों से दुनिया भर में कोरोना (Corona Virus) कहर बरपा रहा है। वहीं, दिसंबर 2021 से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से संक्रमित होने की खबरें आने लगी। ओमिक्रॉन (Omicron) धीरे-धीरे पूरी दुनिया भर में अपने पैर पसार रहा है। भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

    बढ़ते कोरोना मामलों को देखकर एक बार फिर डर का माहौल बन गया है। लेकिन, इन सब के बीच एक राहत की खबर यह आई है। अब आप बड़ी आसानी से ओमिक्रॉन का टेस्ट कर सकते है। दरअसल, आज यानी 12 जनवरी से ओमिक्रॉन (Omicron) की टेस्ट किट ओमिश्योर (OmiSure)  बाजार और दुकानों में उपलब्ध हो जाएगी। ओमिक्रॉन टेस्ट किट ओमिश्योर (OmiSure) को टाटा मेडिकल (Tata Medical) ने तैयार किया है। 

    बता दें कि ICMR की तरफ से टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड की ओमिक्रॉन टेस्ट किट ओमिश्योर (Omisure) को बीते 30 दिसंबर को हरी झंडी मिल गई थी। ओमिश्योर (Omisure) टेस्ट किट अन्य RT-PCR टेस्ट किट के जैसे ही काम करेगी। ओमिक्रॉन टेस्ट करने के लिए इस किट के जरिए नाक या मुंह से स्वाब लिया जाएगा। इसके बाद सिर्फ 10 से 15 मिनट में जांच की फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी। 

    टाटा मेडिकल (TATA Medical) ने इस किट की कीमत 250 रुपये प्रति टेस्ट तय की है। हालांकि, परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं द्वारा इसकी कीमत में अतिरिक्त शुल्क जोड़ा जा सकता है। बता दें कि, यह किट घर-आधारित परीक्षण नहीं है। इस किट से आप घर में जांच नहीं कर सकते, इसलिए टेस्ट करवाते समय लैब चार्ज अलग से लग सकते हैं।

    टाटा एमडी के पास इस समय हर महीने 2,00,000 टेस्ट किट उत्पादन की क्षमता है। वहीं, कंपनी इसे भारत के बाहर भी बेचने की योजना बना रही है और यूरोपियन यूनियन और अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन में इसके लिए आवेदन भी कर दिया है।

    बता दें कि, ओडिशा स्टेट मेडिकल कार्पोरेशन लिमिटेड (OSMCL) ने 5 लाख ओमिश्योर आरटी-पीसीआर किट का आर्डर दिया है। खास बात यह है कि, ऐसा करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य बन गया है। जिसने ओमिश्योर  किट का आर्डर दिया है।