corona-omicron
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारत में ओमीक्रोन (Omicron Updates) का संकट बना हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने गुरुवार को संसद की एक समिति को सूचित किया कि कोविड​​​​-19 के ओमीक्रोन वेरिएंट के 23 मामले देश में कुल हैं। इन मामलों को लेकर चिंता जरुर है। लेकिन राहत की खबर यह है कि महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) का एक ओमीक्रोन संक्रमित 10वें दिन निगेटिव पाया गया है। साथ ही राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर (Jaipur) में नौ ओमीक्रोन मरीजों की भी रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

    बता दें कि जयपुर और पुणे से सामने आई ये खबरें राहत भरी जरुर हैं लेकिन कोविड का खतरा अभी टला नहीं है। जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल से इन नौ लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। लेकिन इन्हें सात दिन तक क्वारंटीन में रहना पड़ेगा। ओमीक्रोन को कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से भी अधिक खतरनाक बताया जा रहा है। ऐसे में अधिक सतर्क रहने की जरुरत है। गुजरात में भी नए वेरिएंट के मामले सामने आने के बाद वडोदरा के दो सरकारी अस्पतालों ने ओमिक्रोन डेसिकेटेड वार्ड अलग से बनाया है। 

    गौर हो कि देश में ओमीक्रोन के सबसे अधिक 10 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं, इसके बाद राजस्थान में नौ मामलें हैं। दूसरी तरफ कोविड​​​​-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक के सवाल पर स्वास्थ मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यदि आवश्यक हो, तो तीसरी खुराक ली जा सकती है, लेकिन दूसरी खुराक के नौ महीने बाद ही।