Night curfew in Bahraich in Uttar Pradesh from today due to increasing cases of corona virus
Representative Image

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron Updates) की रफ्तार अब धीमी पड़ गई है। भारत में कुल मामलों की संख्या 200 के पार चली गयी है। कोरोना की तरह ओमीक्रोन का तांडव महाराष्ट्र (Maharashtra) में जारी है। यहां सबसे अधिक 65 मामले सामने आए हैं। राजधानी दिल्ली (Delhi) में कुल 57 केस हैं। नए वेरिएंट की बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले प्रतिबंध लगाना शुरू किया है। 

    गौर हो कि इससे पहले ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर संक्रमण को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ओमीक्रोन को डेल्टा से भी अधिक खतरनाक बताया है। 

    उल्लेखनीय है कि ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए कुछ राज्यों ने प्रतिबंध लगाए हुए हैं। दिल्ली दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने 31 दिसंबर तक कोरोना प्रतिबंधों को बढ़ाया हुआ है। साथ ही डीडीएमए ने क्रिसमस- नए साल के दौरान सामाजिक और सांस्कृतिक समारोहों पर भी रोक लगाई है। दिल्ली में स्टोरेंट-पबों में क्षमता से 50 प्रतिशत लोगों के जाने की इजाजत है।

    वहीं महाराष्ट्र की बात की जाए तो यहां देशभर से अधिक केस दर्ज हुए हैं। जिसके चलते उद्धव सरकार ने 16-31 दिसंबर तक दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत रोक लगाई है। सूबे में पूर्ण वैक्सीनेट वाले लोगों को ही दुकानों या सार्वजनिक परिवहन में यात्रा की इजाजत है। इनडोर एरिया में बैठने की क्षमता को 50 फीसदी तक ही रखा गया है। 

    कर्नाटक में भी ओमीक्रोन संकट के कारण ही सभी सार्वजनिक समारोहों पर बैन लगाया गया है। साथ ही यूपी-बंगाल में भी सरकार ने एहतियातन कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। हालांकि राजस्थान में ओमीक्रोन के मामले होने के बावजूद सरकार की तरफ से किसी तरह की रोक क्रिसमस और नए साल के जश्न पर नहीं लगाई गयी है।