New travel guideline for those coming to Maharashtra, read the latest guidelines
प्रतीकात्मक तस्वीर

    नई दिल्ली: भारत सहित पूरी दुनिया में ओमीक्रोन (Omicron Updates) का खतरा बढ़ गया है। इसे लेकर अब सरकार पूरी तरह से एक्शन मोड़ में है। इसी कड़ी में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों, खासकर पर रिस्क वाले देशों से आने वालों के लिए आज से कड़े नियम लागू हो गए हैं। कोरोना के नए स्वरुप के सामने आने के बाद सरकार किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है। हालांकि राहत की बात यह है कि भारत में अब तक ओमीक्रोन का एक भी केस सामने नहीं आया है। 

    ज्ञात हो कि ओमीक्रोन संकट के बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि रिस्क वाले देशों से आने वाले यात्रियों की पहले दिन आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य रूप से करें। साथ ही आठवें दिन जांच फिर करने के लिए कहा है। साथ ही केंद्र ने ढिलाई न करने के लिए भी कहा है। 

    गौर हो नए नियमों के तहत आरटी-पीसीआर जांच रिस्क वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य हैं और जांच का परिणाम आने पर ही उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाने की इजाजत दी जाएगी। साथ ही अन्य देशों से आने वाले यात्रियों में से 5 फीसदी की कोरोना जांच भी होगी।

    वहीं केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने रिस्क वाले देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट के नतीजे आने तक एयरपोर्ट पर ही इंतजार करने के लिए कहा है। साथ ही उन्हें कहा है कि वे अन्य स्थान के लिए पहले से ही ट्रांजिट फ्लाइट न बुक करें। केंद्र ने राज्यों को इनकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है उसे जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इन्साकॉग प्रयोगशाला भेजने का निर्देश दिया है। 

    उल्लेखनीय है कि रिस्क वाले देशों में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड,  इजराइल और हांगकांग का समावेश है।