modi
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार की आठवीं वर्षगांठ के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) आगामी 30 मई को समाज के सभी वर्गों, खासकर अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लोगों को केंद्र में रखकर एक पखवाड़े तक व्यापक अभियान चलाएगी।

    पार्टी की ओर से जारी एक पुस्तिका के मुताबिक सांसदों व विधायकों सहित पार्टी के सभी निर्वाचित जन प्रतिनिधि बूथ से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इस दौरान देश भर में प्रभात फेरी निकाली जाएगी और रैलियों का आयोजन किया जाएगा तथा मोदी सरकार के कामकाज पर एक रिपोर्ट कार्ड भी जारी किया जाएगा।

    भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा इस अभियान की शुरुआत 30 मई को करेंगे, जिसमें पार्टी के शीर्ष नेता केंद्रीय मंत्री और पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान ‘‘ए रिपोर्ट टू द नेशन” नाम की एक पुस्तक का विमोचन भी किया जाएगा। इस अभियान का मूल विषय ‘‘आठ साल: सेवा, सुशासन और गरीबों का कल्याण” रखा गया है।  

    इसके बाद करीब 10 दिनों तक जनसंपर्क अभियान चलाया जाएगा जो अगले पांच और दिनों तक जारी रहेगा। इस अभियान का प्रत्येक दिन समाज के अलग-अलग वर्गों जैसे किसान, महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, कमजोर वर्ग, शहरी गरीब व अन्य को समर्पित रहेगा। 

    इस अभियान के तहत भाजपा ने तीन दिन विशेष तौर पर अल्पसंख्यकों और आदिवासियों के लिए केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को रेखांकित करने के लिए तय किए हैं। छह जून से आठ जून तक पार्टी ‘‘अल्पसंख्यकों से संवाद” कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यकों से संपर्क साधेगी। इस दौरान पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चे के पदाधिकारी समुदाय के लोगों से मिलेंगे ओर उन्हें मोदी सरकार की ओर से उनके लिए चलाए जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में बताएंगे।

    तीन से पांच जून के बीच पार्टी झारखंड की राजधानी में ‘‘बिरसा मुंडा विश्वास रैली और आदिवासी मेला”का आयोजन करेगी। इसमें भाजपा के आदिवासी नेता और सांसद शामिल होंगे और वे इस समुदाय के हितों में केंद्र की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में लोगों को बताएंगे। देश के जनजातीय बहुल जिलों में पार्टी के ओर से मेले का भी आयोजन किया जाएगा।

    भाजपा की युवा इकाई भारतीय जनता युवा मोर्चा को देश भर में प्रभात फेरी निकालने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस दौरान वे सरकार की उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार करेंगे। युवा मोर्चा के कार्यकर्ता विकास तीरथ के नाम से सभी जिलों में बाइक रैली निकालेंगे। मध्य प्रदेश के मऊ में पार्टी ने अनुसूचित जाति के लोगों के लिए एक बड़ी रैली आयोजित करने का फैसला किया है। इस कार्यक्रम में पार्टी के सभी दलित नेता शामिल होंगे।

    पुस्तिका के मुताबिक पार्टी पूरे पखवाड़े अपने विभिन्न कार्यक्रमों व अभियानों के जरिए गरीबों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाएगी जिसका विशेष जोर सेवा पर होगा। इस अभियान के लिए विशेष तौर पर एक गाना ओर वेबसाइट तैयार की गयी है। (एजेंसी)