7th Pay Commission

    नई दिल्ली : साल 2022 का ये आखिरी महीना चल रहा है। इसके बाद नया साल शुरू हो जाएगा। नए साल के मौके पर सरकार ने भी कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी कर ली है। अगर आप भी केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारी है या फिर आपका कोई रिलेटिव है तो ये खबर आपके बेहद काम की है। क्योंकि लेब‍र म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी आंकड़े के आधार पर जनवरी में महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ने का रास्‍ता साफ हो गया है। जी हां, अपने बिल्कुल सही सुना।  

    नए साल के मौके पर आपको बड़ी खुशखबरी मिल रही है। नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए हाइक (DA Hike) का रास्‍ता साफ हो गया है। श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) की तरफ से अगस्‍त के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर द‍िये गए हैं। 

    AICPI इंडेक्स में 1.2 अंक का इजाफा

    अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी AICPI इंडेक्स के आंकड़े के मुताबिक स‍ितंबर 2022 के मुकाबले अक्‍टूबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़े में 1.2 अंक की बढ़ोतरी की गई है। आपको बता दें कि जहां अगस्‍त में यह आंकड़ा 130.2 अंक था और स‍ितंबर में यह 131.3 प्रत‍िशत था। तो वहीं अक्‍टूबर में यह बढ़कर 132.5 के स्‍तर पर पहुंच गया है। 

    4 प्रत‍िशत डीए हाइक

    लगातार इसमें हो रही बढ़ोत्तरी की वजह से 65 लाख कर्मचार‍ियों का नए साल पर जनवरी में होने वाली डीए हाइक में इसके आधार पर कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत की तेजी आना लगभग तय है। 

    बढ़कर क‍ितना हो जाएगा डीए

    गौरतलब है कि इससे पहले जुलाई में डीए हाईक किया गया था। जुलाई में 4 प्रत‍िशत बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत हो गया था। जिसके बाद अब इसमें फ‍िर से 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने के बाद यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा।