Arif Mohammed Khan
Photo-ANI

    Loading

    तिरुवनंतपुरम: केरल (Kerala) के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammed Khan) ने सर सैयद अहमद खान के शब्दों को याद करते हुए कहा कि सर सैयद अहमद खान (Sir Syed Ahmed Khan) ने एक बार कहा था कि मुझे नहीं लगता कि हिंदू (Hindu)  एक धार्मिक शब्द है, यह एक भौगोलिक शब्द है। कोई भी जो भारत में पैदा हुआ है, भारत में पैदा हुआ खाना खाता है या भारतीय नदियों का पानी पीता है, वह हिंदू कहलाने का हकदार है। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शनिवार एक हिंदू सम्मेलन के दौरान यह बात कही।    

    उन्होंने आगे कहा कि आपको मुझे हिंदू कहना चाहिए। औपनिवेशिक युग के दौरान हिंदू, मुस्लिम और सिख जैसी शब्दावली का उपयोग करना बिल्कुल ठीक था क्योंकि अंग्रेजों ने नागरिकों के सामान्य अधिकारों को भी तय करने के लिए समुदायों को आधार बनाया था। उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान के शब्दों को याद करते हुए यह बात कही। 

    आरिफ मोहम्मद खान ने आगे कहा कि सर सैयद अहमद खान ने आर्य समाज के लोगों से कहा था कि आपको मुझे हिंदू कहना चाहिए, क्योंकि हिंदू एक भौगोलिक शब्द है और जो भी भारत में पैदा हुआ, वह हिंदू कहलाने का हकदार है। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन भी मौजूद रहे। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में यह महसूस कराने की साजिश चल रही है कि यह कहना गलत है कि मैं हिंदू हूं।