File Photo
File Photo

    Loading

    बिहार, बिहार (Bihar) में एक बार फिर तेल का बड़ा भंडार मिलने की संभावना प्रबल हो गई है। बिहार राज्य के समस्तीपुर और बक्सर जिलों में तेल भंडार ( Oil reserves) की खोज को सरकार की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। बिहार के समस्तीपुर (Samastipur) व बक्सर केइलाकों में तेल का भंडार होने के आंकलन के लिए देश की प्रसिद्ध संस्था ओएनजीसी (ONGC) को पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन लाइसेंस (PEL) सरकार की तरफ से मिल गया है। हाल ही में संस्था द्वरा सरकार के पास परमिशन के लिए अप्लाई किया गया था। जिसके बाद बिहार सरकार ने सभी सरकारी प्रक्रिया को पूर्ण करने के उपरांत ओएनजीसी को परमिशन दे दी है।

    गौरतलब है, इसके पहले भी बिहार के कुछ हिस्सों में तेल का भंडार होने की खोज हो चुकी है। लेकिन अबतक कोई बड़ी सफलता हाथ न लगने से सिर्फ निराशा ही हाथ लगी है, कुछ जगह तेल भंडार से जुड़ें जानकारी प्राप्त करने में जरुर सफलता मिली है। लेकिन एक बार फिर देश की बड़ी संस्था ओएनजीसी के आगे आने से तेल भंडार मिलने के आसार बढ़ गए हैं। यदि ऐसा होता है, तो इन जिलों की तस्वीर अलग होगी। 

    आपको बता दें इसके पहले बिहार के जुमई क्षेत्र में सोने की खदान होने के खबर सामने आई थी। पेट्रोलियम कंपनी डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पहला चरण नवीनतम भूकंपीय डाटा रिकॉर्डिंग प्रणाली का उपयोग करके 2डी भूकंपीय सर्वेक्षण करके भू-रासायनिक सर्वेक्षण शुरू किया जाएगा। जांच को आगे उच्च तकनीकी के साथ  गुरुत्वाकर्षण चुंबकीय और मैग्नेटो-टेल्यूरिक सर्वेक्षणों के साथ पूरा किया जाएगा ।

    विदित है, बक्सर 52.13 वर्ग किमी और गंगा बेसिन में समस्तीपुर 308.32 वर्ग किमी में तेल भंडार की जानकारी खोज में मिली थी। जिसके बाद ओएनजीसी ने इस जगह पर दोनों ब्लॉकों में खोज के लिए सरकार से लाइसेंस व परमिशन मांगा था। बिहार के इस बक्सर और समस्तीपुर के क्षेत्र में तेल भंडारे की खोज नए संसाधनों व तकनीक के साथ किया जाएगा। भविष्य में यदि तेल का खजाना बिहार के दोनों जिलों में मिलता है तो, निश्चित ही इसका फायदा सरकार से लेकर आम जनता को होगा।