राजस्थान के पूर्व CM अशोक गहलोत
राजस्थान के पूर्व CM अशोक गहलोत

    Loading

    जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को विधानसभा चुनावों में जीत दिलवाने में ‘ओल्ड पेंशन स्कीम’ (ओपीएस) यानी पुरानी पेंशन योजना की बहुत बड़ी भूमिका थी। जयपुर में संवाददाताओं से बातचीत में गहलोत ने कहा, “हिमाचल चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई है… प्रचार अभियान अच्छा रहा… प्रबंधन भी बेहतरीन था… अच्छे उम्मीदवारों को टिकट दिए गए… प्रियंका गांधी खुद प्रचार करने पहुंचीं… पर साथ में वहां चुनाव जिताने में ‘ओपीएस’ की भी बहुत बड़ी भूमिका थी।”  

    उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि भारत सरकार पूरे देश में पेंशन नीति लागू करे, ताकि लोगों को सामाजिक सुरक्षा मिल सके। दुनिया के विभिन्न देशों में जो जरूरतमंद परिवार होते हैं, उन्हें गुजर-बसर के लिए हर हफ्ते पैसे मिलते हैं… हर व्यक्ति के पास जीवन जीने का अधिकार होता है।” गहलोत ने कहा, “मैंने कोरोनाकाल में कहा था कि कोई आदमी भूखा न सोए… मुझे खुशी है कि प्रदेशवासियों ने, स्वयंसेवी संस्थाओं ने, कार्यकर्ताओं ने, धर्मगुरुओं ने इस संकल्प को पूरा करने में हमारा साथ दिया।”  

    उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में उच्चतम न्यायालय ने भी भारत सरकार से कहा है कि देश में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए और इसके लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान किए जाने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा, “हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए कर्मचारियों ने आंदोलन किया। राज्य में कांग्रेस को मिले स्पष्ट जनादेश में ‘ओपीएस’ की बहुत बड़ी भूमिका है।” (एजेंसी)